Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Traffic Challan: दिल्ली में धड़ाधड़ कट रहे चालान, ट्रैफिक पुलिस ने 20 हजार से ज्यादा वाहनों पर की कार्रवाई

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इस साल अवैध परमिट के साथ चलने वाले 20 हजार से अधिक वाणिज्यिक वाहन चालकों के चालान किए हैं। इसके बावजूद ऐसे वाहन सड़कों पर बेखौफ दौड़ रहे हैं। पुलिस की कार्रवाई से बेखौफ भारी वाहन चालक सड़कों पर फर्राटा भर रहे हैं और रात के समय वाहन चलाकर निर्दोष लोगों की जान जोखिम में डाल रहे हैं।

By mohammed saqib Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 27 Aug 2024 07:55 AM (IST)
Hero Image
वाणिज्यिक वाहनों के 20 हजार से अधिक चालान काटे गए। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इस साल राजधानी में अवैध परमिट के साथ चलने वाले 20 हजार से अधिक वाणिज्यिक वाहन चालकों के चालान किए हैं। उसके बाद भी ऐसे वाहन सड़कों पर बेलगाम दौड़ रहे हैं।

पुलिस की कार्रवाई से निडर भारी वाहन चालक सड़कों पर फर्राटा भर रहे हैं और रात के समय वाहन चलाकर बेकसूर लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं। हालांकि ट्रैफिक पुलिस का दावा है कि यह कार्रवाई राजधानी में यातायात प्रवाह को बेहतर बनाने और शहर के भीतर यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक व्यापक पहल है।

पिछले साल 13 हजार से ज्यादा वाहनों का हुआ था चालान

यातायात पुलिस द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार इस साल 15 जुलाई तक दिल्ली भर में 20,009 कमर्शियल वाहनों का परमिट उल्लंघन के लिए चालान किया गया है। पिछले साल इसी अवधि में केवल 13,751 कमर्शियल वाहनों का चालान किया गया था।

एक वरिष्ठ यातायात पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्रमुख चौराहों, राजमार्गों और वाणिज्यिक केंद्रों सहित रणनीतिक स्थानों पर नियमित जांच करने के लिए पूरे शहर में विशेष टीमों को तैनात किया गया है।

कार्रवाई में उचित दस्तावेज के बिना वाहन चलाना, अनुमेय सीमा से अधिक भार ले जाना, वाहन को अनधिकृत व्यक्ति द्वारा चलाया जाना, वाहन की फिटनेस संबंधी समस्याएं और गैर-निर्दिष्ट मार्गों पर वाहन चलाना या ऐसी वस्तुएं ले जाना, जिनके लिए उन्हें अनुमति नहीं थी शामिल है।

कोतवाली ट्रैफिक सर्कल में कटे सबसे अधिक चालान

इस साल सबसे अधिक कोतवाली ट्रैफिक सर्कल में 1,406 चालान किए गए। इसके बाद दरियागंज में 1,279 और सिविल लाइंस 1,263 चालान किए गए। इसके बाद मधु विहार में 1,123 और लाजपत नगर सर्कल में 1,020 परमिट उल्लंघन चालान किए गए।

सड़कों पर वाणिज्यिक वाहनों का आतंक

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस राजधानी में भारी वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई कर अपनी पीठ थपथपा रही है उसके बावजूद सड़कों पर इन चालकों का आतंक बरकरार है।

वाणिज्यिक वाहन चालक रात के समय नशे में बेतरतीब गाड़ी चलाते हैं, जिसका खामियाजा बेकसूर लोगों को अपनी जान गंवाकर भुगतना पड़ता है। न इन्हें पुलिस का डर है और न ही जान की परवाह।