Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit: एक क्लिक में पाएं दिल्ली ट्रैफिक का अपडेट, रेलवे स्टेशन से लेकर एयरपोर्ट तक होगी हर रूट की जानकारी

दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां अंतिम दौर में हैं। सम्मेलन के चलते 8 सितंबर से लेकर 10 सितंबर तक दिल्ली बंद रहेगी। इस दौरान कई सड़कों को भी बंद रखा जाएगा। जी-20 सम्मेन को लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जी-20 वर्चुअल हेल्प डेस्क लॉन्च किया है। इसकी मदद से सम्मेलन के दौरान रियल टाइन ट्रैफिक अपडेट की जानकारी मिल सकेगी।

By Shyamji TiwariEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Thu, 07 Sep 2023 05:28 PM (IST)
Hero Image
एक क्लिक में पाएं दिल्ली ट्रैफिक का अपडेट

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को लेकर होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारियां अंतिम दौर में हैं। कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों की सुरक्षा को देखते हुए दिल्ली की सुरक्षा-व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है। चप्पे पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।

तीन दिन दिल्ली रहेगी बंद

जी-20 सम्मेलन के चलते 8 सितंबर से लेकर 10 सितंबर तक दिल्ली बंद रहेगी। इस दौरान भारी वाहनों और वाणिज्यिक वाहनों को दिल्ली की सीमा में एंट्री नहीं दी जाएगी। हालांकि, सम्मेलन के दौरान जरूरी सेवाओं से जुड़े वाहनों की अनुमति रहेगी। बता दें कि जी-20 शिखर सम्मेलन प्रगति के मैदान के भारत मंडपम में आयोजित होगा।

कई सड़कें भी बंद रहेंगी

ऐसे में नई दिल्ली जिले और एनडीएमसी क्षेत्र की कई सड़कें बंद रहेंगी। रिंग रोड (महात्मा गांधी मार्ग) के अंदर मथुरा रोड (आश्रम चौक से आगे), भैरों रोड, पुराना किला रोड और प्रगति मैदान सुरंग आठ सितंबर शाम पांच बजे से 10 सितंबर रात 12 बजे तक नियंत्रित क्षेत्र दो माना जाएगा। यहां पर भी केवल स्थानीय निवासियों और अधिकृत वाहनों और एयरपोर्ट और पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने वाले यात्रियों के वाहनों को रिंग रोड से आगे नई दिल्ली जिले की तरफ सड़कों पर जाने की अनुमति होगी।

यह भी पढ़ें- G20 Summit: नोएडा के रास्ते दिल्ली में आज से भारी वाहनों की एंट्री बैन, जानिए क्या है ट्रैफिक प्लान?

एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन आने-जाने की अनुमति 

हालांकि, नई दिल्ली जिले और एनडीएमसी को छोड़कर अन्य जगहों पर चीजें सामान्य रहेंगी। लोग अन्य जगहों पर आ सकेंगे। प्रतिबंधित क्षेत्रों में स्थानीय निवासियों होटल में रहने वाले मेहमानों व अन्य लोगों के वाहन और अधिकृत वाहनों को ही आवाजाही की अनुमति दी जाएगी। साथ ही लोगों को रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट आने-जाने की अनुमति रहेगी। इसके लिए दिल्ली पुलिस के दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।

तीन दिन दिल्ली बंद के दौरान ट्रैफिक को लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जी-20 वर्चुअल हेल्प डेस्क लॉन्च किया है। इसकी मदद से जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान रियल टाइन ट्रैफिक अपडेट की जानकारी मिल सकेगी। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों, आईएसबीटी, मेट्रो आने-जाने के लिए ट्रैफिक पुलिस की ओर से मार्ग तय किए गए, जिसकी जानकारी traffic.delhipolice.gov.in/dtpg20info से ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- G20 Summit Guidelines: दिल्ली में 8, 9 और 10 सितंबर को क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद? यहां जानिए पूरी डिटेल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर