Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली की सड़कों से उठाए जाएंगे 50 हजार ई-रिक्शे, एक्शन से पहले जान लें नियम और शर्तें

राजधानी दिल्ली में ई-रिक्शों पर कार्रवाई के लिए परिवहन विभाग ने कमर कस ली है। इसी क्रम में अवैध और फिटनेस प्रमाणपत्र रहित ई-रिक्शा के खिलाफ अभियान तेज कर दिया है। विभाग अब लाइसेंस प्राप्त ई-रिक्शा को भी उठाएगा जिनकी फिटनेस नहीं हुई है। दिल्ली में लगभग डेढ़ लाख ई-रिक्शा हैं जिनमें से केवल एक लाख ही फिटनेस कराते हैं।

By V K Shukla Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 30 Sep 2024 11:42 AM (IST)
Hero Image
ई-रिक्शों पर नकेल कसने की तैयारी। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। अवैध ही नहीं अब लाइसेंस वाले ई-रिक्शा के खिलाफ भी अभियान तेज होगा। परिवहन विभाग ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। इस कार्रवाई में अब लाइसेंस वाले वे ई-रिक्शा भी उठाए जाएंगे जिनकी फिटनेस नहीं हुई है। इनके लिए जल्द ही अलग से टीमें लगाई जाएंगी।

दिल्ली में हैं करीब डेढ़ लाख ई-रिक्शा

परिवहन विभाग के अनुसार दिल्ली में करीब डेढ़ लाख ई-रिक्शा के पास लाइसेंस हैं, मगर एक लाख ही फिटनेस कराते हैं , जबकि 50 हजार के पास फिटसेन प्रमाणपत्र नहीं है। परिवहन विभाग ने कहा है कि इस बारे में विभाग की टीमों को बोला गया है, जल्द ही इस कार्रवाई को तेज किया जाएगा।

ई रिक्शा के खिलाफ तेज होगा अभियान

बता दें कि परिवहन विभाग पिछले करीब तीन माह से अवैध तरीके से चल रही ई रिक्शा के खिलाफ अभियान चला रहा है। पकड़े गए ई रिक्शा को सात दिन में ही समाप्त करने के लिए संबंधित कंपनी के पास भेज दिया जा रहा है।

स्क्रैप करने के मामले में नियमों में बदलाव

विभाग को शिकायत मिली थी कि ई रिक्शा कंपनी के गोदाम से फिर से बाहर आ सकते हैं। जिस पर विभाग ने पकडे़ जाने के बाद अवैध ई-रिक्शा को स्क्रैप करने के मामले में नियमों में बदलाव कर दिया है।

उसके बाद कंडम करने के बाद ही स्क्रैप के लिए ई-रिक्शे दिए जा रहे हैं। परिवहन विभाग स्वयं इन्हें अपने केंद्र में तुड़वा रहा है। इसके बाद ये स्क्रैप डीलर को दिए जा रहे हैं।

दो साल में कितने पकड़े गए अवैध ई-रिक्शा

2023 में हुई कार्रवाई

जनवरी से मार्च 834
अप्रैल से जून 61
जुलाई से सितंबर 1227
अक्टूबर से दिसंबर 233

2024 में हुई कार्रवाई

जनवरी से मार्च 124

अप्रैल से जुलाई

732

एक अगस्त से 15 अगस्त तक

716

16 अगस्त से 21 अगस्त तक

361
22 अगस्त से 27 अगस्त तक 612
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें