Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक : लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दर्शक दीर्घा से कूदे दो युवक, बाहर भी पकड़े गए दो प्रदर्शनकारी

Parliament Winter Session 2023 देश के सबसे सुरक्षित कहे जाने वाले संसद भवन के बाहर और अंदर बुधवार सुबह सुरक्षा में दो बड़ी चूक सामने आई है। पहले मामले में लोकसभा के अंदर जब कार्यवाही चल रही थी तब दो लोग सदन के बीच कूद गए दूसरी घटना सदन के बाहर हुई। गौरतलब है कि आज ही के दिन 2001 में संसद पर आतंकी हमला हुआ था।

By Jagran NewsEdited By: Pooja TripathiUpdated: Wed, 13 Dec 2023 03:48 PM (IST)
Hero Image
Parliament Winter Session 2023 संसद भवन के बाहर दो लोगों का प्रदर्शन। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। Parliament Winter Session 2023: देश के सबसे सुरक्षित कहे जाने वाले संसद भवन की सुरक्षा में आज दो-दो चूक (Security Breach In Lok Sabha) की खबरें सामने आईं हैं। पहले मामले में संसद के बाहर से दो लोगों को प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने हिरासत में लिया और दूसरे मामला लोकसभा की कार्यवाही के दौरान का है।

धुआं-धुआं हुई संसद

लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दो शख्स जो दर्शक दीर्घा में बैठे थे अचानक सदन के बीच में कूद गए। इन्हें बाद में हिरासत में ले लिया गया।

लोकसभा के कार्यवाही वाली वीडियो में देखा जा सकता है कि एक युवक अचानक से पीछे से सांसदों के बीच कूदता है और बीच में जाकर इधर-उधर देखता है। फिर वह जूता निकालता हुआ दिखता है और उसमें से कुछ निकालने की कोशिश करता है।

इसी बीच वह कुछ भारी सी चीज सदन में फेंकता है जिससे पीला धुआं निकलता है और हर ओर अफरा-तफरी मच जाती है। बड़ी हिम्मत करके कुछ सांसद उस युवक को पकड़ लेते हैं।

— ANI (@ANI) December 13, 2023

ये हैं आरोपी

नीलम- हिसार, हरियाणा

अनमोल शिंदे- लातूर, महाराष्ट्र

सागर शर्मा- लखनऊ, यूपी

मनोरंजन- मैसूर, कर्नाटक

एंटी टेरर यूनिट पूछताछ के लिए पहुंची

दिल्ली पुलिस की एंटी टेरर यूनिट स्पेशल सेल पार्लियामेंट के अंदर हंगामा करने वाले लोगों से पूछताछ करने पहुंची।

दूसरा मामला

संसद के बाहर बुधवार सुबह कुछ लोगों ने हंगामा कर दिया। संसद की सुरक्षा में लगे दिल्ली पुलिस के जवानों ने दो प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया है।

प्रदर्शनकारियों में एक महिला और एक पुरुष थे। पुलिस दोनों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। बताया जा रहा है कि हिरासत में ली गई महिला का नाम नीलम है।

अधीर रंजन चौधरी ने सुरक्षा में चूक बताया

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस पर कहा, 'दो युवक गैलरी से कूद गए और उनके द्वारा कुछ फेंका गया जिससे गैस निकल रही थी। उन्हें सांसदों ने पकड़ लिया और सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बाहर निकाला। सदन को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। यह निश्चित रूप से सुरक्षा का उल्लंघन है, क्योंकि आज हम 2001 (संसद हमले) में अपने प्राणों की आहुति देने वाले जवानों की पुण्य तिथि मनाई है।'

डिंपल यादव बोलीं- आज कुछ भी हो सकता था

लोकसभा में सुरक्षा चूक पर समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव ने कहा, 'यह पूरी तरह से सुरक्षा चूक है। आज सदन के अंदर कुछ भी हो सकता था...जो भी लोग यहां आते हैं - चाहे वे आगंतुक हों या रिपोर्टर, किसी के टैग नहीं हैं...सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए।'