Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Covid-19 महामारी के दौरान डिग्री पूरी न कर सके छात्रों को एक और मौका, 17 अप्रैल तक कर सकते आवेदन

कोविड महामारी के दौरान डिग्री पूरी नहीं कर सके छात्रों को एक मौका दिया गया है ताकि वह अपनी डिग्री पूरी कर सके। इसके लिए दिल्ली विश्वविद्यालय की तरफ से छात्रों के लिए विशेष की घोषणा की गई है। 17 अप्रैल नियमित एनसीवेब और एसओएल के छात्र वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। कोई परेशानी होने पर वे संबंधित कॉलेज की परीक्षा शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

By uday jagtap Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Thu, 04 Apr 2024 06:08 PM (IST)
Hero Image
Covid-19 महामारी के दौरान डिग्री पूरी न कर सके छात्रों को एक और मौका

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। कोविड महामारी के दौरान डिग्री पूरी नहीं कर सके दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए विशेष मौके की घोषणा की गई है। अब इसके लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। 17 अप्रैल नियमित, एनसीवेब और एसओएल के छात्र वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्रों को डिग्री पूरी करने के लिए अधिकतम छह वर्ष का समय दिया जाता है। उनका जो पेपर छूट गया है, इतने वक्त में वे उसको पास कर डिग्री पूरी कर सकते हैं। कोविड महामारी के दौरान कई छात्र परीक्षा से वंचित रह गए थे। ऐसे छात्रों को विशेष मौके लगातार दिए गए।

अब फिर से छात्रों को मौका दिया जा रहा है। परीक्षा विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, जिनकी डिग्री पूरी नहीं हुई ऐसे 2016-2017 और 2017-2018 के दौरान प्रवेश लेने वाले स्नातक के छात्र और शैक्षणिक सत्र 2017-2018 और 2018-2019 के दौरान प्रवेश लेने वाले स्नातकोत्तर के छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसे सेंटेनरी चांस विशेष परीक्षा घोषित किया गया है।

इस लिंक से करें आवेदन

छात्र 17 अप्रैल शाम 5.30 बजे तक  https://durslt.du.ac.in/DuExamForm_CT100/StudentPortal/IndexPage.aspx लिंक के जरिये ऑनलाइन छात्र पोर्टल से फ्रेश न्यू विकल्प का उपयोग करके आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा विभाग की ओर से छात्रों को आवेदन का प्रिंट रखने की सलाह दी गई है। कोई परेशानी होने पर वे संबंधित कॉलेज की परीक्षा शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

इसके अलावा उन छात्रों को भी मौका दिया गया है, जिन्होंने सेंटेनरी परीक्षा के पहले चरण में भाग लिया था और उनके एक से चार पेपर पास नहीं हुए हैं। एक से चार पेपर शेष रहने वाले नियमित कालेज, एनसीवेब, एसओएल के छात्र 17 अप्रैल तक संबंधित लिंक के जरिये आवेदन कर सकते हैं। उनके लिए सेंटेनरी चांस विशेष परीक्षा की द्वितीय चरण की घोषणा की गई है।

मई और जुलाई में हो सकती है परीक्षा

डीयू के परीक्षा विभाग के ओएसडी प्रो. अजय अरोड़ा ने कहा कि छात्रों के लिए आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन पूरे हो जाएंगे, उसके बाद विषयों के हिसाब परीक्षा की तारीख की घोषणा की जाएगी। संभवत: मई और जुलाई दो चरणों में परीक्षाएं पूरी करा दी जाएंगी। बता दें कि छात्रों के लिए विशेष मौके के लिए अकादमिक परिषद और कार्यकारी परिषद पहले ही अनुमति दे चुकी है।

यह भी पढ़ें- 

चुनाव आयोग जाकर BJP के खिलाफ AAP ने दर्ज कराई शिकायत, सीएम केजरीवाल की आपत्तिजनक होर्डिंग्स लगाने का मामला

स्पा सेंटरों में जारी रहेगा क्रॉस-जेंडर मसाज, दिल्ली हाईकोर्ट ने इसके रोक लगाने संबंधी याचिका की खारिज