Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DU UG Calendar 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी किया कैलेंडर, क्लासेस शुरू होने की आई तारीख

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने 2024-2025 सत्र में प्रवेश चाहने वाले स्नातक प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए शनिवार को शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया। स्नातक छात्रों के नए बैच की कक्षाएं 29 अगस्त से शुरू होंगी। दरअसल सत्र में देरी की वजह सीयूईटी यूजी के रिजल्ट में देरी है। यूजी पाठ्यक्रमों के लिए शैक्षणिक सत्र अगले साल 7 जून को समाप्त होगा।

By Agency Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 03 Aug 2024 03:09 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी किया स्नातक प्रथम वर्ष का कैलेंडर।

पीटीआई, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने 2024-2025 सत्र में प्रवेश चाहने वाले स्नातक प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए शनिवार को बहुप्रतीक्षित शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया। तय कार्यक्रम के मुताबिक, स्नातक छात्रों के नए बैच के लिए कक्षाएं 29 अगस्त से शुरू होंगी।

दरअसल, स्नातक के छात्रों का नया सत्र 1 अगस्त से शुरू होने वाला था, लेकिन कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) स्कोर की घोषणा में देरी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। यूजी पाठ्यक्रमों के लिए शैक्षणिक सत्र अगले साल 7 जून को समाप्त होगा।

24 सितंबर को पहला सेमेस्टर खत्म होगा

शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार, पहला सेमेस्टर अब 29 अगस्त से शुरू होगा। 27 अक्टूबर से 3 नवंबर तक मध्य सेमेस्टर का ब्रेक निर्धारित है। 4 नवंबर को कक्षाएं फिर से शुरू होंगी। सेमेस्टर 24 दिसंबर को समाप्त होगा। तब प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारी के लिए छात्रों को अवकाश दिया जाएगा।

पहले सेमेस्टर की सैद्धांतिक परीक्षाएं 6 जनवरी, 2025 से शुरू होने वाली हैं और 25 जनवरी, 2025 तक चलेंगी। इसके बाद शीतकालीन अवकाश शुरू हो जाएगा।

दूसरा सेमेस्टर 27 जनवरी से शुरू होगा

दूसरा सेमेस्टर 27 जनवरी, 2025 को शुरू होगा, जिसमें 9 मार्च से 16 मार्च तक मध्य सेमेस्टर का अवकाश होगा। कक्षाएं 17 मार्च को फिर से शुरू होंगी और सैद्धांतिक परीक्षाओं की तैयारी के लिए 25 मई से अवकाश दिया जाएगा। थ्योरी परीक्षाएं 7 जून को शुरू होंगी। शैक्षणिक वर्ष 29 जून से 20 जुलाई, 2025 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश के साथ समाप्त होगा।

पहले चरण की प्रवेश प्रक्रिया 28 मई को हुई थी शुरू

डीयू में फिलहाल विभिन्न यूजी कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया जारी है। सीयूईटी-यूजी के माध्यम से 65 से अधिक कॉलेजों में 71,000 से अधिक सीटों पर नामांकन होना है। डीयू में पहले चरण की प्रवेश प्रक्रिया 28 मई को शुरू हुई थी, जिसमें कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) पोर्टल पर 2,70,000 रजिस्ट्रेशन हुए। हालांकि, CUET UG के परिणाम में देरी होने के कारण चरण दो की प्रवेश प्रक्रिया में विलंब हुआ।

यह भी पढ़ें- Delhi: छात्र ने स्कूल भेजा बम की धमकी वाला ईमल, पुलिस ने स्टूडेंट की हरकत की बताई वजह

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर