Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Weather: पूरे दिन छाए रहे बादल, हल्की बारिश से उमस से मिली राहत; जानें आनेवाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली का तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है। इस तरह न्यूनतम व अधिकतम तापमान के बीच अंतर कम रहा। इससे दिन में उमस भरी गर्मी से राहत रही। अब अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश की आशंका नहीं है।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Updated: Fri, 05 Jul 2024 09:29 PM (IST)
Hero Image
राजधानी में पूरे दिन छाए रहे बादल, हल्की बारिश से उमस से मिली राहत।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। राजधानी में शुक्रवार को पूरे दिन आकाश में बादल छाए रहे और इस दौरान दिल्ली में 0.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। कई इलाकों में हल्की वर्षा होने से मौसम सुहाना रहा और उमस भरी गर्मी से राहत रही।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को आकाश में बादल छाए रहेंगे। गरज और बिजली चमक के साथ हल्की वर्षा हो सकती है। अगले कुछ दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। इसलिए अभी कुछ दिनों तक दिल्ली में तेज वर्षा होने की संभावना नहीं है। इसलिए मौसम विभाग की तरफ से अभी कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है।

दिन में उमस भरी गर्मी से राहत रही

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली का तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है। इस तरह न्यूनतम व अधिकतम तापमान के बीच अंतर कम रहा। इससे दिन में उमस भरी गर्मी से राहत रही।

दिल्ली में रिज एरिया में सबसे अधिक 2.7 मिलीमीटर वर्षा हुई। इसके मयूर विहार में दो मिलीमीटर, पूसा में 1.5 मिलीमीटर, लोधी रोड में 0.6 मिलीमीटर व जाफरपुर में 0.5 मिलीमीटर वर्षा हुई। इसके अलावा भी कई इलाकों में हल्की वर्षा हुई। एक दिन पहले दिल्ली में अधिकतम तापमान 31.7 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस था।

सामान्य से अभी तक 58 प्रतिशत कम वर्षा

दिल्ली में 28 जून को रिकार्ड वर्षा के बाद मानसून कमजोर पड़ गया। लिहाजा, इस माह जुलाई के शुरुआती पांच दिनों में सामान्य से 58 प्रतिशत कम वर्षा हुई है। इस माह अभी तक 9.8 मिलीमीटर वर्षा हुई है जो सामान्य (23.3 मिलीमीटर) से 13.5 मिलीमीटर कम है।

संतोषजनक श्रेणी में रही हवा की गुणवत्ता

हल्की वर्षा होने के कारण दिल्ली में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन हवा की गुणवत्ता संतोषजनक श्रेणी में रही। फरीदाबाद व गुरुग्राम के अलावा एनसीआर के अन्य प्रमुख शहरों में भी हवा साफ रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार अगले तीन दिन तक हवा की गुणवत्ता संतोषजनक श्रेणी में बनी रहेगी। सीपीसीबी के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 77 दर्ज किया गया जो संतोषजनक श्रेणी में है।

ग्रेटर नाेएडा का एयर इंडेक्स 88 और नोएडा का एयर इंडेक्स 53 रहा। इस वजह से इन दोनों शहरों में में भी हवा की गुणवत्ता संतोषजनक श्रेणी में रही। एनसीआर के शहरों में गाजियाबाद में हवा सबसे अधिक स्वच्छ रही। वहां का एयर इंडेक्स 45 रहा जो अच्छे श्रेणी में है। फरीदाबाद और गुरुग्राम का एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में क्रमश: 112 व 102 रहा।

ये भी पढ़ें- 'भाजपा काम रोको अभियान के तहत दिल्ली की शिक्षा प्रणाली से कर रही खिलवाड़', दिल्ली के मंत्री गोपाल राय का हमला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें