Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Weather: आज दिनभर छाए रहेंगे बादल, IMD ने जारी किया अलर्ट; यहां जानें राजधानी में कब दस्तक देगी सर्दी

दिल्ली को उमस भरी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन से चार दिनों के बीच तापमान सामान्य से ज्यादा ही रहेगा। आमतौर पर सितंबर महीने के दूसरे पखवाड़े से ही मौसम बदलने लगता है लेकिन इस बार अगस्त और सितंबर के सामान्य से कम हुई बरसात के चलते लोगों को अभी भी गर्मी और उमस का सामना करना पड़ रहा है

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Tue, 26 Sep 2023 07:50 AM (IST)
Hero Image
Delhi Weather: आज दिनभर छाए रहेंगे बादल, IMD ने जारी किया अलर्ट।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। देशभर में मानसून अपने अंतिम दौर में हैं, लेकिन अभी भी दिल्लीवासियों को उमस भरी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन से चार दिनों के बीच तापमान सामान्य से ज्यादा ही रहेगा, लेकिन आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे। इस दौरान अधिकतम तापमान 34 से 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

आमतौर पर सितंबर महीने के दूसरे पखवाड़े से ही मौसम बदलने लगता है, लेकिन इस बार अगस्त और सितंबर के सामान्य से कम हुई बरसात के चलते लोगों को अभी भी गर्मी और उमस का सामना करना पड़ रहा है।

मौसम विज्ञानियों की मानें तो सर्दी की शुरुआत अगले महीने से ही होगी। सोमवार को भी दिन भर धूप खिली रही। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 23.6 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 93 से लेकर 55 प्रतिशत रहा।

यह भी पढ़ें: 91 के हुए Manmohan Singh: अर्थशास्त्र पढ़ाने से लेकर,देश का सबसे बड़ा अर्थशास्त्री बनने का सफर है काफी दिलचस्प

मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में हवा की गति छह से दस किमी प्रति घंटे तक रह सकती है। हल्के बादलों की आवाजाही लगी रह सकती है।

साफ हुई दिल्ली की हवा

वहीं, मौसमी परिस्थितियों के चलते दिल्ली की हवा साफ ही बनी हुई है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 118 रहा। इस स्तर की हवा को ''मध्यम'' श्रेणी में रखा जाता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन-चार दिनों के बीच वायु गुणवत्ता का स्तर इसी के आसपास रहेगा।

यह भी पढ़ें: Noida: तलाकशुदा पति-पत्नी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, घर के कमरे में मिले दोनों के शव