Move to Jagran APP

Delhi Pollution: गैस का चैंबर बनने की ओर दिल्ली, NCR की हवा भी दमघोंटू; वातावरण में छाई धुंध की चादर

दिल्ली की हवा बुधवार को और भी जहरीली हो गई एक्यूआई 364 तक पहुंच गया। आनंद विहार जहांगीरपुरी और विवेक विहार जैसे इलाकों में एक्यूआई 400 से ऊपर दर्ज किया गया। अगले दो दिनों तक प्रदूषण से राहत मिलने की संभावना नहीं है। मौसम विभाग ने बताया है कि सुबह के समय धुंध रहेगी और तापमान में भी गिरावट आएगी।

By sanjeev Gupta Edited By: Geetarjun Updated: Thu, 24 Oct 2024 07:21 AM (IST)
Hero Image
बाहरी रिंग रोड पर मधुबन चौक के पास धूल के प्रदूषण से बचने के लिए मास्क पहने जाते लोग।
राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी की हवा बुधवार को और भी दमघोटू हो गई। एक्यूआई में तो वृद्धि हुई ही, तीन इलाकों की हवा 400 के पार यानी ''गंभीर'' श्रेणी में पहुंच गई। एनसीआर की हवा में भी इस समय मानकों से लगभग तीन गुना ज्यादा प्रदूषक कण मौजूद हैं। अगले दो दिनों के बीच लोगों को प्रदूषित हवा से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, बुधवार को समग्र दिल्ली का एक्यूआई 364 अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को ''बहुत खराब'' श्रेणी में रखा जाता है। 24 घंटे के अंदर इसमें 37 अंकों की बढ़ोतरी हुई है।

तीन इलाकों में 400 से ऊपर एक्यूआई

चिंता की बात यह है कि तीन इलाके ऐसे हैं, जहां का एक्यूआई बुधवार को 400 से ऊपर यानी ''गंभीर'' श्रेणी में पहुंच गया। इसमें आनंद विहार, जहांगीरपुरी और विवेक विहार जैसे इलाके शामिल हैं।

स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हवा में प्रदूषण कण

मानकों के मुताबिक, हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 का स्तर 100 से और पीएम 2.5 का स्तर 60 से कम होने पर ही उसे स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना जाता है। बुधवार शाम पांच बजे एनसीआर की हवा में पीएम 10 का स्तर 296 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर एवं पीएम 2.5 का स्तर 161 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पर रहा।

अगले कुछ दिनों तक जहरीली रहेगी हवा

वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक अगले दो दिनों के बीच हवा की गति ज्यादातर समय में 10 किमी प्रति घंटे से कम रहेगी। हवा की दिशा भी उत्तर पश्चिमी हो सकती है। इसके चलते प्रदूषक कण ज्यादा देर तक वायु मंडल में बने रहेंगे। लिहाजा, अगले दो दिनों के बीच दिल्ली का एक्यूआई ''बहुत खराब'' से ''गंभीर'' श्रेणी में बने रहने का अनुमान है।

कैसा रहेगा आज मौसम

मौसमी उतार चढ़ाव के बीच आने वाले दिनों में दिल्ली के मौसम में थोड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। सुबह के समय अब धुंध होगी तो न्यूनतम एवं अधिकतम तापमान में भी आंशिक गिरावट आएगी। हालांकि ठीकठाक ठंड के लिए अभी इंतजार ही करना होगा।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार को सुबह धुंध होगी। दिन में आसमान साफ रहेगा। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 19 डिग्री रह सकता है। सप्ताह भर तक मौसम का मिजाज और तापमान ऐसा ही रहने की संभावना है। 

बुधवार को एनसीआर के शहरों का एक्यूआई

शहर एक्यूआई
दिल्ली 364
गुरुग्राम 247
गाजियाबाद 305
ग्रेटर नोएडा 254
फरीदाबाद 247
नोएडा 300
सोनीपत 272

दिल्ली के सर्वाधिक प्रदूषित इलाके

इलाका एक्यूआई
आनंद विहार 433
जहांगीरपुरी 420
विवेक विहार 405
आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।