Move to Jagran APP

Delhi Weather Forecast: जानें- 7 मई तक दिल्ली-NCR में बारिश-आंधी को लेकर IMD की भविष्यवाणी

Delhi Weather Forecast भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक शुक्रवार से आसमान साफ हो जाएगा लेकिन सोमवार से फिर करवट लेगा।

By JP YadavEdited By: Updated: Sat, 02 May 2020 08:27 AM (IST)
Hero Image
Delhi Weather Forecast: जानें- 7 मई तक दिल्ली-NCR में बारिश-आंधी को लेकर IMD की भविष्यवाणी

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Weather Forecast:  एक सप्ताह से अधिक समय से राहत का सामना कर रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को शुक्रवार के बाद शनिवार को भी हल्की गर्मी का अहसास हुआ। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, लेकिन सोमवार से फिर करवट लेगा। 

वहीं, स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि रविवार तक मौमस साफ ही रहेगा। ऐसे में गर्मी और तापमान बढ़ने लगेगा। दिल्ली का अधिकतम तापमान 40 से 41 डिग्री जबकि न्यूनतम 25 से 26 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। 

महेश पलावत के मुताबिक, एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से सोमवार को मौसम फिर बदलेगा और अगले तीन दिन तक बादल भी छाए रहेंगे और बारिश होने की संभावना भी बनी रहेगी।

इससे पहले बादलों और सूरज की लुकाछिपी के बीच पश्चिमी विक्षोभ के असर से बृहस्पतिवार को मौसम ने फिर करवट ली। दिन में तेज धूप खिली तो शाम को बादल घिर आए। साथ ही 20 से 25 कि.मी. प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवा चली। देर रात को दिल्ली के विभिन्न इलाकों में हल्की बारिश भी हुई। हालांकि इससे तापमान में कोई कमी नहीं आई। दिल्ली का अधिकतम तापमान बृहस्पतिवार को सामान्य स्तर पर 38.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 25.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 40 से 79 फीसद रहा। पालम सबसे गर्म क्षेत्र रहा, जहां अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 नियंत्रण में चल रहा दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण स्तर

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बृहस्पतिवार को नियंत्रण में ही रहा। सभी जगहों की हवा सामान्य दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के अनुसार बृहस्पतिवार को दिल्ली-एनसीआर का एक्यूआइ ठीक ठाक रहा। इसके मुताबिक, दिल्ली में एआइक्यू 138, फरीदाबाद 169गाजियाबाद 124, ग्रेटर नोएडा 111, गुरुग्राम 166 और  नोएडा 114 रहा। जिसे संतोषजनक कहा जा सकता है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।