Move to Jagran APP

मौसम विभाग का चार दिन लगातार पूर्वानुमान निकला गलत, आज तेज हवा और गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना

मौसम विभाग का पूर्वानुमान बारिश को लेकर लगातार चौथे दिन गलत निकला है। आज भी मौसम विभाग ने गरज और चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है। साथ ही हवा भी चलेगी। शनिवार से मंगलवार तक हर रोज ऑरेंज अलर्ट जारी किया था लेकिन यह गलत साबित हुआ। आज अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश 35 और 28 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

By sanjeev Gupta Edited By: Geetarjun Published: Wed, 03 Jul 2024 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2024 06:00 AM (IST)
चौथे दिन भी गलत निकला मौसम विभाग का पूर्वानुमान, ऑरेंज अलर्ट हुआ फेल।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। मंगलवार को लगातार चौथे दिन भी मौसम विभाग का पूर्वानुमान पूरी तरह गलत साबित हुआ। ऑरेंज अलर्ट के बीच दोपहर बाद कहीं-कहीं हल्की वर्षा ही हुई। उमस से हाल बेहाल रहा तो तापमान में भी वृद्धि रिकॉर्ड की गई।

आलम यह यहा कि शनिवार से मंगलवार तक हर रोज ऑरेंज अलर्ट गलत निकलने और किरकिरी भी होने से मौसम विभाग ने अब बुधवार के लिए आरेंज अलर्ट को हटाकर येलो अलर्ट कर दिया है, जबकि अगले दिनों के लिए येलो हटाकर ग्रीन अलर्ट कर दिया है।

मतलब, भारी वर्षा के स्थान पर मध्यम वर्षा और मध्यम वर्षा के स्थान पर सामान्य वर्षा का पूर्वानुमान जारी कर दिया गया है।

बुधावार को बादल छाए रहने का अनुमान

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार को भी बादल छाए रहेंगे। 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली झोंकेदार हवा के साथ गर्जन वाले बादल बनने, बिजली चमकने एवं मध्यम स्तर की वर्षा होने के आसार हैं। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 28 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

अगले कुछ दिन तक सामान्य वर्षा

मौसम विभाग का कहना है कि मानसून की दस्तक के बाद इसकी अक्षीय रेखा दिल्ली के दक्षिण में थी। इससे लग रहा था कि जब उत्तर दिशा की तरफ बढ़ेगी तो यहां भारी वर्षा होगी। लेकिन मूवमेंट बहुत तेजी से हुआ और यह अक्षीय रेखा दिल्ली के उत्तर में शिफ्ट होने के बजाए तराई के क्षेत्रों में चली गई। ऐसे में अब अगले कुछ दिल्ली में सामान्य वर्षा ही होने का अनुमान है।

दिनभर सिर्फ बादलों की आवाजाही रही

इस बीच मंगलवार को दिन भर तेज धूप निकली रही। बीच-बीच में बादलों की आवाजाही भी हुई, लेकिन वर्षा की स्थितियां नहीं बनी। अपराहन तीन बजे के आसपास दिल्ली में कहीं कहीं कुछ देर के लिए हल्की वर्षा देखने को मिली। हालांकि इससे उमस और बढ़ गई।

कितना दर्ज हुआ तापमान

मंगलवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 30.7 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 36.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। हवा में नमी का स्तर 76 से 61 प्रतिशत दर्ज हुआ।

दिल्ली में वायु गुणवत्ता

उधर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली का एक्यूआइ 118 रहा। इस स्तर की हवा को ''मध्यम'' श्रेणी में रखा जाता है। सोमवार को यह 105 था। 24 घंटे के भीतर इसमें 13 अंकों की वृद्धि हुई है। अगले दो तीन इसमें अधिक बदलाव होने की संभावना नहीं है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.