Move to Jagran APP

Delhi Weather Forecast: पढ़िए- IMD की ताजा भविष्यवाणी, जानें- मई के पहले हफ्ते तक के मौसम का हाल

Delhi Weather Forecast मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को भी मौसम साफ बना रहेगा जबकि बृहस्पतिवार को तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है।

By JP YadavEdited By: Updated: Wed, 29 Apr 2020 08:33 AM (IST)
Hero Image
Delhi Weather Forecast: पढ़िए- IMD की ताजा भविष्यवाणी, जानें- मई के पहले हफ्ते तक के मौसम का हाल

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में गर्मी से राहत का दौर जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को भी मौसम साफ बना रहेगा, जबकि बृहस्पतिवार को तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है। इसके बाद फिर आसमान साफ हो जाएगा, लेकिन मई के पहले सप्ताह में भी अधिक गर्मी नहीं पड़ेगी और तापमान भी 40 डिग्री से नीचे ही रहेगा।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक बुधवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश के आसार नहीं हैं। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान 36 और 22 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। अलबत्ता, एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बृहस्पतिवार को मौसम फिर से करवट लेगा। बादल छाए रहने के साथ ही 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चलेगी और हल्की बारिश भी होगी। इसलिए शुक्रवार को भी गर्मी थोड़ी हल्की ही रहेगी। सोमवार को फिर बारिश होने के आसार हैं।

वहीं, इससे पहले मौसम के उतार-चढ़ाव के बीच मंगलवार को दिनभर गर्मी के तेवर ढीले ही रहे। मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 33.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान दो डिग्री कम 22.1 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 53 से 88 फीसद रहा। धूप सुबह ही खिल गई थी, लेकिन बादलों और सूरज के बीच लुका छिपी भी चलती रही।

नियंत्रण में है दिल्ली एनसीआर का प्रदूषण

दिल्ली एनसीआर का प्रदूषण स्तर फिलहाल नियंत्रण में ही चल रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 100 दर्ज किया गया। गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा और नोएडा की हवा अच्छी जबकि शेष शहरों की सामान्य अच्छी श्रेणी में दर्ज की गई। दूसरी तरफ दिल्ली का पीएम 2.5 और पीएम 10 मंगलवार को क्रमश: 34 और 79 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।