Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर में फिर बदलेगा मौसम, बारिश को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट; प्रदूषण में भी हुआ इजाफा

Delhi Weather Forecast दिल्ली में सुबह शाम अभी ठंड बरकरार है। शनिवार को भी न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस से कम होने से सुबह के वक्त हल्की ठंड रही। राजस्थान में साइक्लोनिक टर्फ बने होने के कारण दिल्ली में दिन भर आकाश में आंशिक बादल छाए रहे। सोमवार की रात दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Geetarjun Updated: Sun, 25 Feb 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली में आज साफ रहेगा मौसम, कल हो सकती है बूंदाबांदी

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। Delhi Weather: दिल्ली में सुबह शाम अभी ठंड बरकरार है। शनिवार को भी न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस से कम होने से सुबह के वक्त हल्की ठंड रही। राजस्थान में साइक्लोनिक टर्फ बने होने के कारण दिल्ली में दिन भर आकाश में आंशिक बादल छाए रहे। सोमवार की रात दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अधिकतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है। न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। रविवार को आकाश साफ रहेगा।

इससे अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इसके बाद दो दिन आकाश में आंशिक बादल हो सकते हैं। साथ ही तापमान में भी बढ़ोतरी होगी। मौसम विभाग के अनुसार एक मार्च को अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है।

प्रदूषण के स्तर में आंशिक बढ़ोतरी

दिल्ली में शनिवार को प्रदूषण के स्तर में आंशिक बढ़ोतरी हुई। इस वजह से हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी के नजदीक मध्यम श्रेणी में उच्च स्तर पर पहुंच गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार अगले तीन दिन तक दिल्ली में हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में ही बनी रहेगी।

सीपीसीबी द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 192 रहा जो मध्यम श्रेणी में है और यह खराब श्रेणी से सिर्फ आठ अंक कम है। एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स 142 था। इस तरह एयर इंडेक्स में 52 अंकों की बढ़ोतरी हुई। दिल्ली के 38 प्रदूषण निगरानी केंद्रों में से 14 जगहों पर एयर इंडेक्स 200 से अधिक होने के कारण उन इलाकों में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही।

एनएसआइटी द्वारका में एयर इंडेक्स सबसे अधिक 270, आनंद विहार का 259 और मुंडका का एयर इंडेक्स 252 रहा। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में 208 रहा। एनसीआर के अन्य प्रमुख शहरों में हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रही। इस वजह से गाजियाबाद का एयर इंडेक्स 128, ग्रेटर नोएडा का 198, गुरुग्राम का 159 और नोएडा का एयर इंडेक्स 158 रहा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर