Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Weather: दिल्ली कब तक रहेगी उमस भरी गर्मी? साफ आकाश कर रहा परेशान; जानिए IMD ने क्या कहा

दिल्ली में शनिवार को तेज धूप खिली रही और अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। रविवार को भी मौसम साफ रहने का अनुमान है। अगले सप्ताह भी अधिकतम तापमान 35 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा। प्रदूषण के स्तर में आंशिक सुधार हुआ है लेकिन आनंद विहार में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में है।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Geetarjun Updated: Sat, 05 Oct 2024 09:56 PM (IST)
Hero Image
मौसम विभाग ने कहा अभी रहेगी उमस।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। राजधानी में शनिवार को तेज धूप खिली रही। इस वजह से अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। इससे उमस भरी गर्मी महसूस की गई। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को आकाश साफ रहेगा।

अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम ताममान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इसके बाद अगले सप्ताह भी आकाश साफ रहेगा और अधिकतम तापमान 35 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा। इस वजह से अभी थोड़ी उमस भरी गर्मी बनी रहेगी।

कितना रहा तापमान

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली का अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है। न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है। दूसरी और दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में आंशिक सुधार हुआ।

वायु गुणवत्ता

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली का एयर इंडेक्स 145 रहा, जो मध्यम श्रेणी में है। एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स 183 था। इसकी तुलना में एयर इंडेक्स में 38 अंक कम हुआ। सीपीसीबी के अनुसार दिल्ली में तीन दिन हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में बनी रहेगी।

आनंद विहार में बेहद खराब श्रेणी में हवा की गुणवत्ता

दिल्ली में प्रदूषण अभी कम होने के बावजूद आनंद विहार में प्रदूषण का स्तर ज्यादा बढ़ गया है। शनिवार को आनंद विहार का औसत एयर इंडेक्स 364 रहा, जो बेहद खराब श्रेणी में है। सुबह में आनंद विहार का एयर इंडेक्स 390 तक पहुंच गया था जो गंभीर श्रेणी से सिर्फ दस अंक कम था।

इसका कारण यह है कि आनंद विहार में पीएम-2.5 का अधिकतम स्तर सामान्य से सात गुना अधिक 414 माइक्रो ग्राम प्रति घन मीटर पहुंच गया। वहीं पीएम-10 का अधिकतम स्तर स्तर सामान्य से पांच गुना अधिक 500 प्रति माइक्रो घन मीटर रहा। मुंडका में एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में 204 रहा।

इसके अलावा दिल्ली में अन्य ज्यादातर जगहों पर मध्यम श्रेणी में रही। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 77, गुरुग्राम का एयर इंडेक्स 98 रहा। इस वजह से इन दोनों शहरों में हवा संतोषजनक श्रेणी में रही। वहीं, गाजियाबाद का एयर इंडेक्स 164, ग्रेटर नोएडा का 190 व नोएडा का एयर इंडेक्स 168 रहा। इस वजह से इन तीनों शहरों में एयर इंडेक्स मध्यम श्रेणी में रही।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें