Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Weather: दिल्ली में अब लू नहीं बारिश का दौर रहेगा, IMD ने जारी किया सप्ताह भर का मौसम अपडेट

इस बार वर्षों व दशकों की रिकॉर्ड गर्मी झेल रही दिल्ली से लू की अब विदाई हो गई है। पहले मौसम विभाग का अनुमान था कि सोमवार एवं मंगलवार को एक बार फिर लू लौटेगी। लेकिन नए पूर्वानुमान में इस पूरे सप्ताह ही बादलों की आवाजाही और वर्षा का दौर बना रह सकता है। इस दौरान तापमान भी 39 से 42 डिग्री के बीच ही रहेगा।

By sanjeev Gupta Edited By: Geetarjun Updated: Mon, 24 Jun 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली में सप्ताह भर रहेगा बारिश का दौर।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। इस बार वर्षों व दशकों की रिकॉर्ड गर्मी झेल रही दिल्ली से लू की अब विदाई हो गई है। पहले मौसम विभाग का अनुमान था कि सोमवार एवं मंगलवार को एक बार फिर लू लौटेगी। लेकिन नए पूर्वानुमान में इस पूरे सप्ताह ही बादलों की आवाजाही और वर्षा का दौर बना रह सकता है।

इस दौरान तापमान भी 39 से 42 डिग्री के बीच ही रहेगा। सप्ताहांत से पहले दिल्ली में मानसून की दस्तक भी हो जाएगी।

आज छाए रहेंगे बादल

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सोमवार को दिन भर बादल छाए रहेंगे। 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली झोंकेदार हवा के साथ गर्जन वाले बादल बनने और हल्की वर्षा होने के आसार हैं। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 और 30 डिग्री रह सकता है। मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है।

रविवार को भी 40 डिग्री से नीचे रहा पारा

इस बीच रविवार को दूसरे दिन भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री से नीचे यानी सामान्य से एक डिग्री अधिक 39.8 डिग्री दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 29.6 डिग्री सेल्सियस रहा। कुछ इलाकों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर भी रहा। हवा में नमी का स्तर 73 से 49 प्रतिशत रिकॉर्ड किया गया।

बादलों की आवाजाही के बीच हुई बारिश

दिन में धूप रही, लेकिन बादलों की आवाजाही भी चलती रही। दोपहर के समय कई इलाकों में हल्की वर्षा भी हुई। शाम साढ़े पांच बजे तक वर्षा का आंकड़ा सफदरजंग पर 0.6 मिमी, पालम में 6.9 मिमी, रिज में 0.8 मिमी, आयानगर में 1.2 मिमी और पूसा में 0.5 मिमी रहा।

इन इलाकों में दर्ज हुआ 40 डिग्री से अधिक तापमान

पालम - 40.2 डिग्री

जाफरपुर - 41.0 डिग्री

नजफगढ़ - 40.0 डिग्री

पीतपुरा - 40.8 डिग्री

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर