Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: तेज धूप ने बढ़ाई उमस और गर्मी, आज के मौसम का हाल यहां पढ़िए

दिल्ली में तेज धूप और बढ़ते तापमान ने उमस भरी गर्मी का एहसास कराना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले सप्ताह में भी इस स्थिति में कोई खास बदलाव की उम्मीद नहीं है। अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर भी 93 से 51 प्रतिशत के बीच रहा।

By sanjeev Gupta Edited By: Geetarjun Updated: Wed, 02 Oct 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
तेज धूप ने बढ़ाई उमस, बढ़ते तापमान में होने लगा गर्मी का एहसास।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। आसमान साफ होने और दिनभर तेज धूप निकली रहने से एक बार फिर उमस भरी गर्मी का एहसास होने लगा है। तापमान में भी वृद्धि देखने को मिल रही है। मौसम विभाग की मानें तो सप्ताह भर के दौरान इस स्थिति में अधिक बदलाव की संभावना भी नहीं है।

मंगलवार को सुबह ही धूप निकल गई थी, जो दिन चढ़ने के साथ- साथ और तीखी होती गई। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 35.4 डिग्री, जबकि न्यूनतम सामान्य से तीन डिग्री अधिक 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 93 से 51 प्रतिशत रहा।

आज कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार को आसमान साफ रहेगा। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 36 और 26 डिग्री रह सकता है। वहीं अगले सप्ताह भर के पूर्वानुमान पर निगाह डालें तो रविवार तक यही स्थिति बनी रहेगी और तापमान भी इसी के आसपास रहने की संभावना है।

दिल्ली में वायु गुणवत्ता

दूसरी तरफ दिल्ली की हवा में प्रदूषक कणों का स्तर धीरे धीरे बढ़ जरूर रहा है, लेकिन स्थिति अभी नियंत्रण में ही बनी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, मंगलवार को दिल्ली का एक्यूआई 151 रहा।

एक दिन पहले सोमवार को यह 127 जबकि रविवार को 76 था। मतलब, दो दिनों के भीतर इसमें 75 अंकों की वृद्धि हुई है। अगले दो दिनों के बीच इसके स्तर में और इजाफा होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- दिल्ली के बिहार भवन में दिखा कुछ ऐसा, जिसे देख सभी के फूले हाथ-पांव; मंगानी पड़ गई लिफ्ट क्रेन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें