Move to Jagran APP

Delhi Weather: कहीं हल्की-कहीं तेज वर्षा से मौसम हुआ सुहाना, छतरी निकालनी है या नहीं, मौसम विभाग ने दिया अपडेट

दिल्ली में बुधवार को रुक-रुककर बारिश होती रही। वहीं बृहस्पतिवार को भी ऐसे ही बारिश की संभावना जताई है। साथ ही मौसम विभाग ने गरज और चमक के बारे में बताया है। अब हल्की बारिश के कारण अब मौमस सुहाना हो गया है। दिल्ली में बुधवार को वर्षा की बात करें तो शाम साढ़े पांच बजे तक यह 9.0 मिमी दर्ज की गई।

By sanjeev Gupta Edited By: Geetarjun Published: Thu, 04 Jul 2024 12:01 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 07:18 AM (IST)
बारिश के पानी से सड़क पर हुए जलभराव में से गुजरते वाहन। फोटो- ANI

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। लगातार चार दिन तक ऑरेंज अलर्ट में किरकिरी होने के बाद बुधवार को येलो अलर्ट ने मौसम विभाग की इज्जत बचा ली। दोपहर बाद कहीं हल्की तो कहीं हुई तेज वर्षा ने उमस भरी गर्मी से राहत प्रदान की। तापमान में भी फिर से गिरावट देखने को मिली।

मौसम विभाग की मानें तो बृहस्पतिवार को भी बादल छाए रहने और हल्की वर्षा होने की संभावना है।

आज कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार को भी बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। गर्जन वाले बादल बनने, बिजली चमकने और और हल्की वर्षा होने के भी आसार हैं। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान में नौ जुलाई तक हर रोज ही ऐसा मौसम बने रहने की संभावना है।

बीच-बीच में हुई हल्की बारिश

बुधवार को सुबह से ही घने बादल छाए हुए थे। बीच-बीच में हल्की धूप भी निकल जा रही थी। रुक रुककर कई बार बूंदाबांदी हुई। दोपहर बाद कई इलाकों में अच्छी वर्षा हुई। इससे उमस कम हो गई और गर्मी से भी राहत मिल गई।

कितना दर्ज हुआ तापमान

इसी का असर रहा कि बुधवार को एक दिन पहले की तुलना में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 34.1 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। बुधवार को यह 36.7 डिग्री रहा था। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 29.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हवा में नमी का स्तर 100 से 73 प्रतिशत रिकार्ड किया गया।

3 जुलाई को कितनी हुई बारिश

अब अगर वर्षा की बात करें तो शाम साढ़े पांच बजे तक यह 9.0 मिमी दर्ज की गई। पालम में यह 14.1 मिमी, लोधी रोड पर 7.0 मिमी, रिज क्षेत्र में 4.2 मिमी, आया नगर में सर्वाधिक 39.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई। सभी जगह यह वर्षा दोपहर ढाई से साढ़े पांच बजे के दौरान ही रिकॉर्ड की गई।

वर्षा से दृश्यता के स्तर पर भी प्रभाव पड़ा। अपराहन तीन बजे तक जहां दृश्यता का स्तर 2800 मीटर तक रहा वहीं 3.45 बजे यह घटकर 1400 मीटर रह गया। इसके बाद सवा चार बजे वापस बढ़कर 2500 मीटर तक चला गया।

ये भी पढ़ें- Rain in Delhi: दिल्ली-गुरुग्राम में हल्की बारिश, आसमान में छाए काले बादल; लोगों ने उठाया सुहाने मौसम का आनंद

उधर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का एक्यूआइ 108 रहा। इस स्तर की हवा को ''मध्यम'' श्रेणी में रखा जाता है। मंगलवार को यह 118 था। 24 घंटे के भीतर इसमें 10 अंकों की कमी हुई है। हाल फिलहाल इसमें अधिक बदलाव होने की संभावना नहीं है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.