Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Weather: दिल्ली में रुक-रुककर बारिश होने से बढ़ी उमस, दो दिनों के लिए येलो अलर्ट; पढ़ें IMD का ताजा अपडेट

दिल्ली के कई इलाकों में शनिवार को रुक-रुक कर हल्की बारिश हुई जिससे उमस बढ़ गई। तापमान में भी 4.4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई। मौसम विभाग ने रविवार को भी कई इलाकों में गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है। मंगलवार और बुधवार के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली में अधिकतम तापमान 35.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Updated: Sun, 25 Aug 2024 07:30 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली में मंगलवार और बुधवार के लिए येलो अलर्ट जारी।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। शनिवार को दिल्ली के कई इलाकों में रुक-रुक कर हल्की वर्षा हुई। लेकिन पिछले दिन के मुकाबले तापमान में 4.4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई। इस वजह से उमस भरी गर्मी महसूस की गई।

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को आकाश में बादल छाए रहेंगे। कई इलाकों में गरज के साथ हल्की वर्षा हो सकती है। 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

मंगलवार और बुधवार के लिए येलो अलर्ट

सोमवार को भी मौसम ऐसा ही बना रहेगा। मौसम विभाग ने मंगलवार व बुधवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इस वजह से उन दोनों दिन हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में अधिकतम तापमान 35.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है। न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है।

सुबह साढ़े आठ बजे से रात साढ़े आठ बजे के बीच पूसा के पास 7.5 मिलीमीटर, पीतमपुरा में 4.5 मिलीमीटर, दिल्ली विश्वविद्यालय व रिज एरिया में एक मिलीमीटर वर्षा हुई। एक दिन पहले दिल्ली का अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस था।

27 दिन बाद मध्यम श्रेणी में पहुंची हवा की गुणवत्ता

एनसीआर में शनिवार को प्रदूषण के स्तर में थोड़ी बढ़ोतरी होने से एयर इंडेक्स 100 के पार पहुंच गया। इस वजह से दिल्ली में 27 दिन बाद हवा की गुणवत्ता संतोषजनक श्रेणी से मध्यम श्रेणी में पहुंच गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार रविवार को एयर इंडेक्स एक बार फिर 100 के नीचे आ सकता है। इस वजह से अगले तीन दिन हवा की गुणवत्ता संतोषजनक श्रेणी में रह सकती है।

सीपीसीबी द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 106 दर्ज किया गया। इसके एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स 76 था। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 124, गाजियाबाद का 101, ग्रेटर नोएडा का 176, गुरुग्राम का 108 व नोएडा का एयर इंडेक्स 121 दर्ज किया गया, जो मध्यम श्रेणी में है।

यह भी पढ़ेंः बिना अनुमति के पेड़ की छटाई करने पर वन विभाग ने दिल्ली पुलिस पीसीआर पर लगाया एक लाख रुपये का जुर्माना