Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Weather: विदाई की बेला में झूमकर बरस रहा मानसून, कैसा रहेगा इस हफ्ते का मौसम? पढ़ें IMD का ताजा अपडेट

दिल्ली में रविवार को भी हल्की बारिश हुई जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से बारिश का दौर थम जाएगा और 19 से 25 सितंबर के बीच मानसून विदाई ले लेगा। अगले सप्ताह भर में हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं दिल्ली की AQI में भी सुधार देखने को मिल रहा है और अगले दो दिनों तक AQI का स्तर मध्यम बना रहेगा।

By sanjeev Gupta Edited By: Sonu Suman Updated: Mon, 16 Sep 2024 07:34 AM (IST)
Hero Image
मौसम विभाग के मुताबिक इस हफ्ते हल्की बारिश का दौर बना रहेगा।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली में वर्षा का दौर रविवार को भी जारी रहा। यह बात अलग है कि बीते कई दिनों की झमाझम वर्षा की तुलना में रविवार को बहुत ही हल्की वर्षा रिकॉर्ड की गई। अलबत्ता, गर्मी के तेवर दिन भर नरम ही बने रहे। तापमान में भी कुछ खास वृद्धि नहीं हुई। मौसम विभाग की मानें तो अब सोमवार से वर्षा का दौर थम जाएगा। 19 से 25 सितंबर के बीच मानसून विदाई ले लेगा।

हल्की वर्षा और बादलों की आवाजाही के बीच रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 33.6 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 95 से 59 रहा। पालम और आयानगर में बूंदाबांदी और हल्की वर्षा दर्ज की गई।

हल्की बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। वर्षा होने के आसार नहीं हैं। अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 24 डिग्री रह सकता है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगले सप्ताह भर के दौरान जब भी होगी, हल्की बरसात ही होगी, इससे ज्यादा नहीं। मानसून अब विदाई की बेला में है।

अगले दो दिनों तक AQI की गुणवत्ता मध्यम

दूसरी तरफ लगातार वर्षा का असर दिल्ली की हवा पर भी देखने को मिल रहा है। हवा में घुले प्रदूषक कण साफ ही चल रहे हैं। हालांकि वर्षा थमने पर अब इसमें भी इजाफा संभावित है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक रविवार को दिल्ली का एक्यूआई 107 रहा। इस स्तर की हवा को 'मध्यम' श्रेणी में रखा जाता है। अगले दो दिनों के दौरान भी वायु गुणवत्ता का यही स्तर बना रहेगा।

यह भी पढ़ेंः 'मुझे शाम 7 बजे के बाद आकाश के तारे ही दिखाई देते हैं', दिलचस्प वाकये पर दिल्ली HC की आई टिप्पणी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर