Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New Year के पहले सोमवार को ठिठुरी दिल्ली, 5.5 डिग्री पहुंचा पारा; 4 इलाकों का गंभीर श्रेणी में पहुंचा AQI

Delhi Weather News नए साल के पहले कार्यदिवस पर दिल्ली सुबह भी ठिठुरी और दिन में भी। कोहरा मध्यम श्रेणी का रहा तो दृश्यता बहुत अधिक बाधित नहीं हुई। लेकिन मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में ठंड और कोहरा अभी और परेशान करेगा।

By sanjeev GuptaEdited By: GeetarjunUpdated: Tue, 03 Jan 2023 12:37 AM (IST)
Hero Image
New Year के पहले सोमवार को ठिठुरी दिल्ली, 5.5 डिग्री पहुंचा पारा; 4 इलाकों का गंभीर श्रेणी में पहुंचा AQI

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। नए साल के पहले कार्यदिवस पर दिल्ली सुबह भी ठिठुरी और दिन में भी। कोहरा मध्यम श्रेणी का रहा तो दृश्यता बहुत अधिक बाधित नहीं हुई। लेकिन मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में ठंड और कोहरा अभी और परेशान करेगा। वहीं, दिल्ली में वायू की गुणवत्ता खराब हो रही है। चार इलाकों का एक्यूआई (वायु गुणवत्ता सूचकांक) गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है।

सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 17.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 69 से 97 प्रतिशत के बीच रहा। सबसे कम न्यूनतम तापमान आयानगर में पांच डिग्री सेल्सियस जबकि सबसे कम अधिकतम तापमान 15.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं सुबह साढ़े आठ बजे पालम और सफदरजंग दोनों ही जगह दृश्यता का स्तर 500 मीटर तक रहा।

कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने मंगलवार को मुख्य रूप से आसमान साफ रहने, न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: सात व 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है। मंगलवार को घने कोहरे के कारण दृश्यता स्तर पर भी असर पड़ने की आशंका है।

शीत लहर की संभावना

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले चार दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में ''घने'' से ''बहुत घना'' कोहरा और शीत लहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है।

राजधानी में एक बार फिर से वायु प्रदूषण के स्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है। सोमवार को दिल्ली के चार इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 400 से ऊपर यानी ''गंभीर'' श्रेणी में पहुंच गया। सफर का अनुमान है कि अगले तीन दिनों के बीच हवा ''बेहद खराब'' श्रेणी में ही रहने के आसार हैं। नेहरू नगर का 412, आईटीओ का 405, पटपड़गंज का 403 और द्वारका सेक्टर-8 का 401 एक्यूआई रहा।

ये भी पढ़ें- Delhi Kanjhawala Death Case: 5 घंटे FSL टीम ने जुटाए साक्ष्य, आरोपियों के लिए ब्लड सैंपल; कार के नीचे मिला खून

बेहद खराब श्रेणी में रहा एक्यूआई

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का एक्यूआइ 357 रहा। इस स्तर की हवा को ''बेहद खराब'' श्रेणी में रखा जाता है। एक दिन पहले रविवार को यह 259 था। यानी 24 घंटे के भीतर इसमें 98 अंकों की बढ़ोतरी हुई है। शाम पांच बजे हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 का स्तर 271 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर व पीएम 2.5 का स्तर 177 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा।

एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 325, गाजियाबाद का 294, ग्रेटर नोएडा का 310, गुरुग्राम का 266 एवं नोएडा का एयर इंडेक्स 299 दर्ज किया गया। गाजियाबाद, गुरुग्राम और नोएडा का एक्यूआइ ''खराब'' एवं इन सभी जगहों की हवा भी ''बहुत खराब'' श्रेणी में दर्ज की गई।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर