Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Weather: राजधानी में सामान्य से तीन गुना अधिक प्रदूषण; AQI पहुंचा 347; जहरीली होती जा रही दिल्ली की हवा

लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के बीच सोमवार राजधानी में इस सीजन का सर्वाधिक प्रदूषित दिन रहा। एक्यूआई बढ़कर 347 पहुंच गया। तीन इलाकों का एक्यूआई 400 के पार चला गया यानी इन इलाकों की हवा ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का औसत एक्यूआइ 347 रहा। इस स्तर की हवा को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रखा जाता है।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Tue, 31 Oct 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
राजधानी में सामान्य से तीन गुना अधिक प्रदूषण।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के बीच सोमवार राजधानी में इस सीजन का सर्वाधिक प्रदूषित दिन रहा। एक्यूआई बढ़कर 347 पहुंच गया। तीन इलाकों का एक्यूआई 400 के पार चला गया यानी इन इलाकों की हवा ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का औसत एक्यूआइ 347 रहा। इस स्तर की हवा को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रखा जाता है।

चौबीस घंटे के दौरान इसमें 22 अंकों की बढ़ोतरी

एक दिन पहले यानी रविवार को यह 325 रहा था। चौबीस घंटे के दौरान इसमें 22 अंकों की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली की हवा में इस समय सामान्य से तीन गुना ज्यादा प्रदूषण मौजूद है। पर्यावरणविदों के अनुसार दिल्ली की हवा अब ‘गंभीर’ श्रेणी की तरफ बढ़ रही है। सोमवार को दिल्ली के तीन इलाकों रोहिणी, वजीरपुर और मुंडका का वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 पार चला गया। कई इलाके ऐसे भी रहे जहां का एक्यूआइ 400 करीब रहा।

सीपीसीबी के मुताबिक सोमवार की शाम पांच बजे हवा में प्रदूषक कण पीएम-10 का स्तर 309 और पीएम-2.5 का स्तर 151 पर रहा। हवा में पीएम-10 का स्तर 100 से और पीएम-2.5 का स्तर 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से कम होने पर ही उसे स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। इस अनुसार दिल्ली की हवा में इस समय सामान्य से तीन गुना ज्यादा प्रदूषण मौजूद है। प्रदूषण बढ़ाने के कारण लोगों को परेशानी हो रही है।

सुबह का पारा सामान्य, दिन का रहा अधिक

सोमवार को भी मौसम में गर्माहट देखने को मिली। हवा की दिशा दक्षिणी पूर्वी होने के कारण इसका असर तापमान पर भी देखने को मिला। सुबह का तापमान सामान्य जबकि दिन का इससे अधिक दर्ज किया गया। शुक्रवार की सुबह हल्की धुंध रही, जबकि दिन में आसमान साफ रहा। धूप भी खिली रही। अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ऊपर 33.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 94 से 37 प्रतिशत तक रहा। मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार सुबह हल्की धुंध देखने को मिलेगी, जबकि दिन में आसमान साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम 17 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। अगले दो तीन दिन कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहेगा। तापमान भी उच्च बने रहेंगे।

यह भी पढ़ेंः  Delhi Liquor Scam: शराब घोटाले में अब अरविंद केजरीवाल को ED का नोटिस, 2 नवंबर को पूछताछ के लिए बुलाय