Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Weather Update: दिल्ली-NCR में फिर बिगड़ सकता है मौसम, पूरे हफ्ते होगी बारिश

दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज फिर बदल सकता है। मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार के लिए बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं बुधवार से शनिवार तक कई इलाकों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान तापमान में भी एक से दो डिग्री की गिरावट आ सकती है। विभाग ने आज रविवार के लिए आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है।

By sanjeev Gupta Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 01 Sep 2024 01:40 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में मौसम का मिजाज फिर बदलने का अनुमान। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। आज यानी रविवार को भी दिल्ली-एनसीआर में आसमान साफ रहेगा। तेज धूप खिली रहेगी और उमस भी परेशान करेगी, लेकिन कल यानी सोमवार से एक बार फिर राजधानी के मौसम का मिजाज बदलने का अनुमान है।

दो दिन के लिए तो मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया ही है, इसके बाद भी पूरे सप्ताह हल्की बारिश जारी रहने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग की मानें तो इस बार मानसून की लेट वापसी होने के संकेत हैं। आज सुबह से ही तेज धूप खिल गई है। धूप के कारण उमस भी बेहाल कर रही है। दिन भर यही स्थिति बनी रहेगी।

सोमवार और मंगलवार के लिए येलो अलर्ट जारी

न्यूनतम तापमान जहां 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं अधिकतम तापमान 35 डिग्री रह सकता है। मौसम विभाग की मानें तो सोमवार और मंगलवार को दिल्ली के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। फिर बुधवार से शनिवार तक रोजाना ही हल्की बारिश होने का अनुमान है। इस दौरान तापमान में भी एक से दो डिग्री की गिरावट आ सकती है।

दूसरी तरफ दिल्ली की हवा अभी भी साफ ही चल रही है। आज सुबह 9 बजे दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 96 रिकॉर्ड किया गया। इस स्तर की हवा को संतोषजनक श्रेणी में रखा जाता है।

गाजियाबाद में सुबह से उमस भरी गर्मी

सुबह सवेरे से निकली धूप की वजह से रविवार को उमस भरी गर्मी महसूस हुई। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिन आसमान में बादल मंडराते रहेंगे। तापमान में एक-दो डिग्री सेल्सियस गिरावट सकती है। बीते कई दिन से आसमान में बादल मंडरा रहे हैं।

न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज

दिन में कभी तेज धूप में गर्मी तो कभी बादलों की छाया से राहत रहती है। बीच-बीच में तेज धूप रहने से शनिवार को काफी ज्यादा उमस भरी गर्मी महसूस हुई। तापमान में भी दो डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी दर्ज की गई।

रविवार को सुबह सवेरे से धूप निकली रहने से काफी ज्यादा गर्मी रही। न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा अधिकतम छह किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चली। वातावरण में आर्द्रता 77 प्रतिशत दर्ज की गई।

कल कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार को आसमान में बादल मंडराते रहेंगे। दोपहर में कुछ देर तेज धूप रह सकती है। तापमान में स्थिरता रहेगी। न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। हवा अधिकतम छह किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी। वातावरण में आर्द्रता 77 प्रतिशत रह सकती है।