Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में धनतेरस पर हो सकती है हल्की वर्षा, दिवाली से पहले प्रदूषण से मिलेगी राहत

Delhi Weather Update मौसम विभाग का अनुमान है कि गुरुवार को सुबह हल्की धुंध होगी जबकि दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। पश्चिमी विक्षोभ के असर से 11 और 12 नवंबर को हवा की रफ्तार बढ़ेगी। दिन के तापमान में भी गिरावट आएगी और यह 28 डिग्री तक पहुंच जाएगा। बारिश होने के बाद वायु प्रदूषण से लोगों को राहत मिलेगी।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Thu, 09 Nov 2023 05:23 AM (IST)
Hero Image
Delhi Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में धनतेरस पर हो सकती है हल्की वर्षा, दिवाली से पहले प्रदूषण से मिलेगी राहत

जागरण टीम, नई दिल्ली। प्रदूषण से निजात पाने के लिए कृत्रिम वर्षा की तैयारी के बीच पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता ने नई उम्मीद जगाई है। पंजाब के कुछ इलाकों में गुरुवार तो दिल्ली में शुक्रवार शाम या रात तक सामान्य वर्षा होने के आसार हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि बारिश होने से वायु प्रदूषण कम होगा।

दिल्ली का तापमान

बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 30.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। न्यूनतम तापमान 15.1 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। हवा में नमी का स्तर 98 से 47 प्रतिशत दर्ज किया गया।

आज हल्की बारिश का अनुमान

मौसम विभाग का अनुमान है कि गुरुवार को सुबह हल्की धुंध होगी, जबकि दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। पश्चिमी विक्षोभ के असर से 11 और 12 नवंबर को हवा की रफ्तार बढ़ेगी। दिन के तापमान में भी गिरावट आएगी और यह 28 डिग्री तक पहुंच जाएगा।

पंजाब का मौसम

लुधियाना स्थित पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग की प्रमुख डॉ. पवनीत किंगरा का कहना है कि गुरुवार को पंजाब के कुछ जिलों में हल्की वर्षा हो सकती है। चंडीगढ़ स्थित मौसम केंद्र के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के साथ एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी सक्रिय हो रहा है। इसके चलते पंजाब के कई जिलों में गरज के साथ छींटे पड़ने, हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। इस दौरान पांच किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चल सकती है।

Delhi Air Pollution: 27 हजार नवजातों की सांसों पर संकट का जिम्मेदार कौन, वायु प्रदूषण शारीरिक विकास में बाधक