Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 सम्मेलन के बाद भी सजी-संवरी रहेगी दिल्ली, फव्वारे चालू रखने के लिए NDMC ने बनाया ये प्लान

G20 Summit in Delhi जी-20 के शिखर सम्मेलन के लिए संवारी गई दिल्ली को वैसा ही रखने की कोशिश स्थानीय निकाय और विभाग कर रहे हैं। ऐसे में फव्वारे जो कि दिल्ली के आकर्षण का केंद्र बने थे वह सुचारू रूप से चलते रहें इसके लिए इन फव्वारों को दो पालियों में चलाने का निर्णय नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने लिया है।

By Nihal SinghEdited By: GeetarjunUpdated: Tue, 12 Sep 2023 12:51 AM (IST)
Hero Image
G20 सम्मेलन के बाद भी सजी-संवरी रहेगी दिल्ली, फव्वारे चालू रखने के लिए NDMC ने बनाया ये प्लान

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। G20 Summit in Delhi: जी-20 के शिखर सम्मेलन के लिए संवारी गई दिल्ली को वैसा ही रखने की कोशिश स्थानीय निकाय और विभाग कर रहे हैं। ऐसे में फव्वारे जो कि दिल्ली के आकर्षण का केंद्र बने थे, वह सुचारू रूप से चलते रहें इसके लिए इन फव्वारों को दो पालियों में चलाने का निर्णय नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने लिया है।

जिन घंटों में यह फव्वारे बंद रहेंगे, उस दौरान इनकी साफ-सफाई और रखरखाव किया जाएगा। साथ ही मशीनें गर्म होकर खराब न हों, इसलिए इन्हें दोपहर में कुछ घंटों के लिए बंद किया जाएगा।

NDMC ने पूरा एक्शन प्लान

एनडीएमसी के सदस्य कुलजीत चहल ने बताया कि जी-20 शिखर सम्मेलन में आकर्षक लाइटिंग, हरियाली और फव्वारों ने लोगों का मन मोह लिया है। ऐसे में यह व्यवस्था आगे भी जारी रहे, इसके लिए एनडीएमसी ने पूरा एक्शन प्लान बना लिया है।

65 फव्वारों का होगा संचालन

उन्होंने बताया कि 65 फव्वारों के संचालन के लिए एमसीडी की समर्पित टीम इसके लिए कार्य करती रहेगी। इनमें पानी की कमी न हो या फिर नोजल आदि साफ रहें। लाइटें सही ढंग से कार्य करती रहें, इसके लिए समर्पित टीम लगाई गई हैं।

उद्यान विभाग के कर्मचारी गमलों और पौधों की देखरेख करते रहेंगे, जबकि फव्वारे दो पाली में चलाए जाएंगे। इसमें पहली पाली सुबह सात बजे से दोपहर दो बजे तक होगी। जबकि दूसरी पाली दोपहर चार बजे से रात 12 बजे तक रहेगी।

ये भी पढ़ें- Delhi: घर से बाहर काम के लिए निकला डिलीवरी ब्वॉय, तेज रफ्तार कार सवार महिला ने कुचला; गई जान

कुछ घंटों के लिए फव्वारों को किया जाएगा बंद

उन्होंने बताया कि दिन में मशीन गर्म हो जाती है इसलिए कुछ घंटों के लिए इसे बंद किया जाएगा। साथ ही इस दौरान इनके नोजल आदि की साफ सफाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि टैंकर इन फव्वारों में पानी डालने के लिए विशेष तौर पर लगाए गए हैं जो एसटीपी का पानी समय-समय पर इनमें डाल रहे हैं।

ये भी पढ़ें- 35 किमी की दूरी...खंगाले गए 350 CCTV कैमरे, दिल्ली के हौज खास इलाके में लूट मामले के तीन आरोपी गिरफ्तार

एनडीएमसी के कर्मचारी और अधिकारी जी 20 शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए बधाई के पात्र हैं। हम दिल्ली को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए प्रतिबंध हैं। -सतीश उपाध्याय, उपाध्यक्ष, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर