Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्लीवासियों को प्रदूषण से मुक्ति दिलाएगी 'कृत्रिम वर्षा', विंटर एक्शन प्लान को लेकर सामने आई सरकार की योजना

दिल्ली सरकार सर्दियों के प्रदूषण से निपटने के लिए 14 सूत्रीय विंटर एक्शन प्लान बना रही है। विशेषज्ञों के सुझाव पर गंभीर श्रेणी के प्रदूषण वाले दिनों में कृत्रिम वर्षा कराने पर विचार किया जा रहा है। अन्य सुझावों में जागरूकता अभियान चलाना पहले से ही वर्क फ्रॉम होम को प्रोत्साहित करना ऑड इवेन की जगह एक स्लाट की गाड़ियों पर स्वैच्छिक प्रतिबंध का फार्मूला लागू करना शामिल है।

By sanjeev Gupta Edited By: Sonu Suman Updated: Thu, 29 Aug 2024 08:52 PM (IST)
Hero Image
प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार 14 सूत्रीय विंटर एक्शन प्लान बनाएगी।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। सर्दियों के प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार 14 सूत्रीय विंटर एक्शन प्लान बनाएगी। इसी प्लान पर विशेषज्ञों के साथ राय सलाह मशविरा करने के लिए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बृहस्पतिवार को सचिवालय में राउंड टेबल कांफ्रेंस रखी। इसमें डीपीसीसी, पर्यावरण विभाग, यूएनईपी, एपिक इंडिया, क्लीन एयर एशिया, आईआईटी कानपुर सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी और प्रतिनिधि शामिल हुए।

इस बैठक के बाद प्रेस वार्ता में गोपाल राय ने बताया कि विशेषज्ञों ने 'गंभीर' श्रेणी के प्रदूषण वाले दिनों में दिल्ली में कृत्रिम वर्षा कराने का सुझाव दिया। इस सुझाव पर आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञों और सभी संबंधित विभागों के साथ बैठक करने के लिए वह शुक्रवार को केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को पत्र लिखेंगे।

पांच सितंबर को विभागों के साथ होगी समीक्षा बैठक

राय ने कहा कि 78 विभागों और संस्थाओं के अधिकारियों और प्रतिनिधियों के सुझावों पर आगे का विंटर एक्शन प्लान तैयार किया जाएगा। इस बैठक का उद्देश्य भी यही था कि विशेषज्ञों द्वारा दिए गए सुझाव से विंटर एक्शन प्लान को और प्रभावी बनाया जा सके। उन्होंने बताया कि पांच सितंबर को सभी संबंधित विभागों के साथ समीक्षा बैठक कर संयुक्त कार्ययोजना तैयार की जाएगी।

हॉटस्पॉट के लिए अलग- अलग कार्य योजना

गोपाल राय ने कहा कि प्रदूषण को कम करने और वायु गुणवत्ता में सुधार को लेकर हॉटस्पॉट के लिए अलग- अलग कार्य योजना बनाई जाएगी। विशेषज्ञों ने भी राय दी है कि इन सभी हॉट स्पाटों पर अलग-अलग एक्शन प्लान बनाकर वहां के प्रदूषण को घटाया जाए, जिससे दिल्ली में प्रदूषण को और कम किया जा सके।

विशेषज्ञों से मिले कई तरह के सुझाव

उन्होंने बताया कि विशेषज्ञों से मिले अन्य सुझावों में प्रदूषण से संबंधित लोगों के व्यवहार में बदलाव लाना, जागरूकता अभियान चलाना, पहले से ही वर्क फार्म होम को प्रोत्साहित करना, ऑड इवेन की जगह एक स्लाट की गाड़ियों पर स्वैच्छिक प्रतिबंध का फार्मूला लागू करना, विभिन्न ऑफिस की टाइमिंग को अलग-अलग करने का सुझाव, सर्दियों में बायोमास बर्निग को रोकने के लिए सोसायटी के गार्डों को हीटर वितरित करने का सुझाव, हाट स्पाट पर इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करने जैसे सुझाव शामिल रहे। मंत्री ने कहा कि इन सभी सुझावों को विंटर एक्शन प्लान में शामिल किया जाएगा।

ये हैं 14 सूत्रीय फोकस बिंदु

1- धूल प्रदूषण

2- वाहनों से होने वाले प्रदूषण

3- पराली जलाना

4- ओपन कूड़ा बर्निंग

5- औद्योगिक प्रदूषण

6- ग्रीन वार रूम एवं ग्रीन ऐप

7- हॉट स्पाट

8- रियल टाईम सोर्स अपार्शन्मेंट स्टडी

9- हरित क्षेत्र को बढ़ाना/ वृक्षारोपण

10- ई-वेस्ट इको पार्क

11- जन भागीदारी को बढ़ावा

12- पटाखों पर प्रतिबंध

13- केंद्र सरकार एवं पड़ोसी राज्यों के साथ संवाद

14- ग्रेप का प्रभावी क्रियान्वयन

यह भी पढ़ें- दिल्ली में ऑटो-रिक्शा वालों की बल्ले-बल्ले, 1.5 लाख वाहनों को ट्रैकिंग शुल्क देने से मिली छूट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर