Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली में महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपये, मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कब से मिलेगा योजना का लाभ

दिल्ली में महिलाओं को मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत हर महीने एक हजार रुपये मिलेंगे। इस स्कीम का लाभ महिलाओं को कब से मिलेगा इसे लेकर दिल्ली के मंत्री कैलाश गहलोत ने ताजा अपडेट दिया है। उन्होंने कहा है कि 18 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये देने की मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना को राजधानी में विधानसभा चुनाव से पहले लागू कर दिया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 25 Sep 2024 10:34 AM (IST)
Hero Image
महिलाओं के लिए जल्द लागू होगी मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली सरकार में महिला एवं बाल विकास मंत्री कैलाश गहलोत ने मंगलवार को पदभार ग्रहण करते हुए कहा कि सभी लंबित प्रस्तावों और योजनाओं को मंजूरी देंगे। उन्होंने कहा कि, महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना (Mukhyamantri Mahila Samman Yojana) भी जल्द ही आगे बढ़ाई जाएगी।

18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को मिलेंगे 1,000 रुपये

18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को 1,000 रुपये देने के हमारे वादे से जुड़ी सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। इसे जल्द ही मंजूरी के लिए कैबिनेट के समक्ष रखा जाएगा।

उन्होंने कहा कि फरवरी में होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले इस योजना को लागू कर दिया जाएगा, क्योंकि इस योजना के लिए बजट पहले ही आवंटित किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें-

दिल्ली महिला सम्मान योजना: हर महीने 1000 रुपये पाने के लिए कौन है पात्र? यहां जानिए पूरी डिटेल

दिल्ली सरकार के वार्षिक बजट 2024-25 में घोषित इस योजना के क्रियान्वयन के लिए 2,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

 

करीब 50 लाख महिलाओं को मिलेगा लाभ

अनुमान है कि इस योजना से दिल्ली में लगभग 50 लाख महिलाओं को लाभ मिलने की संभावना है। इस योजना के तहत 2024-25 के बजट में लाभार्थियों के लिए 2,714 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया गया है। इसके तहत 18 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये दिए जाएंगे।

लंबित कामों को पूरा करेंगे

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय अपने पास बरकरार रखते हुए कैलाश गहलोत ने मंगलवार को कार्यभार संभाला। पदभार संभालते हुए गहलोत ने खुद को अरविंद केजरीवाल का 'हनुमान' बताया और भरोसा दिलाया कि वे लंबित कामों को पूरा करेंगे।

गहलोत ने कहा, "अरविंद केजरीवाल का हनुमान बनकर मेरी प्राथमिकता सभी लंबित कार्यों को पूरा करना और यह सुनिश्चित करना है कि अरविंद केजरीवाल फिर से दिल्ली के मुख्यमंत्री बनें।"

केजरीवाल के लिए कुर्सी खाली रखने पर दिया जवाब

सीएम आतिशी द्वारा अरविंद केजरीवाल के लिए कुर्सी खाली छोड़ने पर गहलोत ने कहा, "इसमें कुछ भी गलत नहीं है। इसका मतलब यह है कि जब भगवान राम 14 साल के लिए वनवास गए और भरत को कार्यभार संभालना पड़ा, तो वह भी गलत था, जिसका मतलब है कि भाजपा भगवान राम के खिलाफ है। बड़ों का सम्मान करना भारतीय परंपरा का हिस्सा है। इसमें कुछ भी गलत नहीं है।"

इससे पहले, कैलाश गहलोत ने इस बात पर जोर दिया था कि आतिशी के दिल्ली के सीएम बनने के बाद भी केजरीवाल का मार्गदर्शन जारी रहेगा।