Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्लीवाले सर्दियों में 'वर्क फ्रॉम होम' के लिए रहें तैयार, सरकार ने विंटर एक्शन प्लान को किया फाइनल

दिल्ली सरकार ने सर्दियों में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए विंटर एक्शन प्लान तैयार किया है। इस योजना के तहत 13 हॉटस्पॉट पर प्रदूषण की ड्रोन के जरिये निगरानी की जाएगी। साथ ही प्रदूषण की रोकथाम के लिए स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। इस वर्ष के विंटर एक्शन प्लान में हॉटस्पॉट वाहन और धूल प्रदूषण वर्क फ्रॉम होम आदि का प्रावधान है।

By sanjeev Gupta Edited By: Sonu Suman Updated: Fri, 20 Sep 2024 08:18 PM (IST)
Hero Image
गोपाल राय ने कहा कि 21 फोकस बिंदुओं पर आधारित विंटर एक्शन प्लान तैयार है।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। सर्दियों में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने विंटर एक्शन प्लान को लेकर शुक्रवार को पर्यावरण विभाग और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) के साथ संयुक्त बैठक की।

बैठक के बाद राय ने कहा कि 21 फोकस बिंदुओं पर आधारित विंटर एक्शन प्लान तैयार है। सभी विभागों ने निर्धारित फोकस बिंदुओं पर अलग-अलग रिपोर्ट सौंप दी है। इसी के अनुसार विंटर एक्शन प्लान तैयार किया गया है।

27 सितंबर होगी विंटर एक्शन प्लान की घोषणा

राय ने कहा कि 27 सितंबर को विंटर एक्शन प्लान की घोषणा की जाएगी। इस बार प्रदूषण कम करने को लेकर पहली बार 13 हॉटस्पॉट पर प्रदूषण की ड्रोन के जरिये निगरानी की जाएगी। साथ ही प्रदूषण की रोकथाम के लिए स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा।

इस वर्ष के विंटर एक्शन प्लान में हॉटस्पॉट, वाहन और धूल प्रदूषण, वर्क फ्रॉम होम, पराली और कूड़ा जलाना, औद्योगिक प्रदूषण, वाररूम व ग्रीन ऐप को उन्नत बनाना और केंद्र सरकार व पड़ोसी राज्यों से संवाद एवं इमरजेंसी उपाय के तौर पर ऑड-इवेन की तैयारी, कृत्रिम वर्षा फोकस बिंदु में शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- CM आवास में जमे रहने की चाहत तो नहीं? कांग्रेस ने सरकारी घर की मांग पर उठाए सवाल