Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: दिल्ली-NCR के प्रदूषण में आंशिक बढ़ोतरी, जानें-अपने शहर का हाल

Delhi Air Pollution दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच सकती है। इसके बाद भी प्रदूषण से राहत नहीं मिलने वाली। आठ व नौ फरवरी को हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में पहुंच सकती है।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Sun, 07 Feb 2021 09:53 AM (IST)
Hero Image
प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी होने का अनुमान है।

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में पिछले दिन के मुकाबले आंशिक बढ़ोतरी हुई है। हालांकि, मौसम साफ और हवा की गति 10 से 15 किलोमीटर होने के कारण हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई। लिहाजा, गाजियाबाद को छोड़कर दिल्ली व एनसीआर के अन्य शहरों में कुल मिलाकर हवा साफ रही। लेकिन रविवार को प्रदूषण के स्तर में ज्यादा बढ़ोतरी हो सकती है। इस वजह से दिल्ली एनसीआर में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच सकती है।

इसके बाद भी प्रदूषण से राहत नहीं मिलने वाली। आठ व नौ फरवरी को हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में पहुंच सकती है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 199 रहा, जो मध्यम श्रेणी में है। जबकि एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स 133 था। इस तरह दिल्ली के एयर इंडेक्स में 66 अंकों की बढ़ोतरी हुई। फरीदाबाद बाद में एयर इंडेक्स 198, ग्रेटर नोएडा 180 व गुरुग्राम में एयर इंडेक्स 170 दर्ज किया गया। एनसीआर के शहरों में नोएडा में एयर इंडेक्स सबसे कम 167 दर्ज किया गया। गाजियाबाद में एयर इंडेक्स सबसे अधिक 218 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में है। सीपीसीबी के अनुसार रविवार को हवा की गति थोड़ी कम हो सकती है। इस वजह से प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी होने का अनुमान है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।