Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा के लिए भारत करे सैन्य कार्रवाई, विश्व हिंदू रक्षा परिषद ने की मांग

बांग्लादेश में हिंदुओं पर बढ़ते हमलों और अत्याचारों के खिलाफ विश्व हिंदू रक्षा परिषद ने दिल्ली के जंतर मंतर से बांग्लादेशी दूतावास तक विशाल प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने बांग्लादेश सरकार से अल्पसंख्यक हिंदुओं की सुरक्षा मंदिरों और घरों की मरम्मत बेसहारा बच्चों की सुरक्षा और विस्थापित हिंदुओं की पुनर्स्थापना की मांग की। यदि इन मांगों पर ध्यान नहीं दिया गया तो परिषद इस मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भी उठाएगी।

By dhruv kumar Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 11 Sep 2024 12:43 PM (IST)
Hero Image
हिंदुओं और मंदिरों की सुरक्षा के लिए भारत करे सैन्य कार्यवाही-हिंदू संगठन। फोटो जागरण

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। विश्व हिन्दू रक्षा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री गोपाल राय ने कहा की वर्तमान समय में बांग्लादेश में हिंदू समाज पर लगातार हो रहे हमलों, महिलाओं और बच्चों पर हो रहे अत्याचारों, तथा उनके घरों और मंदिरों को तोड़े जाने की घटनाओं ने हमारी अंतरात्मा को झकझोर कर रख दिया है।

विश्व हिंदू रक्षा परिषद ने किया धरना प्रदर्शन

इस स्थिति को देखते हुए “विश्व हिंदू रक्षा परिषद” के तत्वावधान में दिल्ली के जंतर मंतर से धरना प्रदर्शन करते हुए बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय पर हो रहे हमलों और अत्याचारों के खिलाफ बांग्लादेशी दूतावास, नई दिल्ली के सामने विशाल प्रदर्शन किया गया।

हिंदू समुदाय की सुरक्षा और सम्मान के लिए के प्रदर्शन

जिसमें जुल्म के खिलाफ विरोध किया गया और प्रमुख मांगों को लेकर बांग्लादेश सरकार के नाम पत्र सौंपा गया इस धरने का उद्देश्य हिंदू समुदाय की सुरक्षा और सम्मान के लिए आवाज उठाना है। इस कार्यक्रम की प्रमुख मांगें निम्नलिखित हैं:

  •  अल्पसंख्यक हिंदुओं, महिलाओं, और बच्चों की सुरक्षा: बांग्लादेशी सरकार अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय को तुरंत सुरक्षा प्रदान करे और उनके खिलाफ हो रहे अत्याचारों को रोके।
  • मंदिरों और घरों की मरम्मत: हिंदू समुदाय के क्षतिग्रस्त मंदिरों और घरों की तत्काल मरम्मत करवाई जाए, ताकि उनका धार्मिक और सामाजिक जीवन सामान्य हो सके।
  •  हिंदू सरकारी कर्मचारियों की बहाली: जिन हिंदू सरकारी कर्मचारियों को जबरन इस्तीफा दिलाकर उनकी नौकरियों से निकाला गया है, उन्हें तुरंत बहाल किया जाए और इस कुकृत्य को रोका जाए।

  •  बेसहारा बच्चों की सुरक्षा: हिंसा में अपने परिवार को खो चुके बच्चों और बच्चियों को सुरक्षा और सहारा दिया जाए, ताकि उनका भविष्य सुरक्षित हो सके।
  • विस्थापित हिंदुओं की पुनर्स्थापना: लगातार हमलों से पीड़ित होकर विस्थापित हुए हिंदुओं के लिए भारत सीमा के समीप एक सुरक्षित क्षेत्र का चयन कर उन्हें पुनर्स्थापित किया जाए। इन सभी मांगों को ध्यान में रखते हुए हम बांग्लादेश सरकार से अविलंब कार्यवाही की मांग करते हैं, ताकि शांति और सुरक्षा बहाल की जा सके। यदि इन मांगों पर ध्यान नहीं दिया गया, तो हम इस मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय मंचों, मानवाधिकार संगठनों, और विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों के समक्ष भी उठाएंगे।