Move to Jagran APP

Chhath Puja 2020: दिल्ली में छठ घाटों की सफाई व तालाबों की तैयारी शुरू किए जाने की मांग

सरकार से निवेदन किया गया है कि दिशा निर्देश दिए जाएं ताकि तैयारियां पूरी हो सकें। क्योंकि जिस प्रकार रामलीला को लेकर आखिरी वक्त निर्देश जारी करने से आयोजन नहीं हो सके थे। उसी प्रकार छठपर्व के साथ ऐसा हो सकता है।

By JP YadavEdited By: Updated: Tue, 03 Nov 2020 09:38 AM (IST)
Hero Image
तालाब बनवाने ओर उसमें पानी भरवाने का कार्य प्रशासन ही कर सकता है।
नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। छठ को अब कुछ ही दिन बचे हैं, लेकिन बाहरी दिल्ली के कई इलाकों में घाटों की साफ सफाई और तालाबों में पानी भरने का कार्य अबतक नहीं शुरू नहीं हुआ है। नरेला के जनहित पूर्वांचल सोसाइटी ने छठ घाट और तालाबों की साफ सफाई के कार्य को तुरंत शुरू किए जाने की मांग की है।

सोसायटी के महासचिव विनीत कुमार ने बताया कि दिल्ली सरकार द्वारा अभी तक कोई दिशा निर्देश छठ पूजा को लेकर अभी तक नहीं जारी किया गया है। इस महापर्व को लेकर तैयारियों में वक्त लगता है और इसी वजह से प्रत्येक वर्ष सभी कार्यों को सरकारी एजेंसियां दो महीने पूर्व ही शुरू कर देती थीं। उन्होंने कहा कि यह पूजा बिना सरकारी मदद के नहीं हो सकता, क्योंकि तालाब बनवाने ओर उसमें पानी भरवाने का कार्य प्रशासन ही कर सकता है। उन्होंने सरकार से निवेदन किया है कि समय से दिशा निर्देश दे दिये जाएं, ताकि तैयारियां पूरी हो सकें। क्योंकि जिस प्रकार रामलीला को लेकर आखिरी वक्त निर्देश जारी करने से आयोजन नहीं हो सके थे। उसी प्रकार छठपर्व के साथ ऐसा हो सकता है, जिससे व्रत करने वाले लोगों को काफी दिक्कत हो सकती है।

विनीत कुमार के अनुसार हर छठ व्रत करने वाला व्यक्ति इतना सक्षम नहीं कि वह घर के बाहर या छत पर तालाब बनवा सके इसलिए प्रशासन द्वारा इसे लेकर तत्काल इंतजाम करना चाहिए। साथ ही उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि यमुना व मूनक नहर के घाटों पर बेहतर व्यवस्था होगी तो बच्चों के डूबने जैसी अप्रिय घटना भी नहीं होगी। भीड़ कम हो इसके लिए अधिक संख्या में तालाब बनाने होंगे। तालाब नहीं होने पर लोग नहर और यमुना किनारे ही जाएंगी जिससे भीड़ बढ़ेगी और दुर्घटनाओं की आशंका भी रहेगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।