Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मानसून आने के साथ ही बढ़ने लगे डेंगू के मरीज, सफदरजंग अस्पताल में अब तक पहुंचे 106 लोग; जानें बचाव के तरीके

अस्पताल के मेडिसिन और पीडियाट्रिक विभाग की ओपीडी में भी मरीज पहुंच रहे हैं। जनवरी से 30 जून के बीच सफदरजंग अस्पताल में डेंगू के 102 मरीज भर्ती हुए थे। इसके बाद इस महीने अब तक चार मरीज भर्ती हुए हैं। अस्पताल में ऐसे मरीज भी पहुंच रहे हैं जिन्हें जांच में डेंगू की पुष्टि नहीं होती लेकिन डेंगू से मिलते जुलते लक्षण होते हैं।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Updated: Sun, 14 Jul 2024 02:57 PM (IST)
Hero Image
सफदरजंग अस्पताल में डेंगू के अब तक पहुंचे 106 मरीज।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। राजधानी में इन दिनों डेंगू, मलेरिया के साथ-साथ वायरल बुखार का प्रकोप बढ़ रहा है। इस वजह से अस्पतालों में तेज बुखार, सिर दर्द और मांसपेशियों में दर्द के साथ पहुंच रहे हैं। सफदरजंग अस्पताल में शनिवार को डेंगू के चार संदेहास्पद मरीज भर्ती किए गए, जिन्हें डेंगू से मिलते जुलते लक्षण है। उनकी जांच रिपोर्ट आने के बाद यह स्पष्ट होगा कि उन्हें डेंगू यह या नहीं। अस्पताल प्रशासन के अनुसार अस्पताल में इस वर्ष डेंगू के अब तक 106 मरीज भर्ती किए जा चुके हैं।

इसके अलावा अस्पताल के मेडिसिन और पीडियाट्रिक विभाग की ओपीडी में भी मरीज पहुंच रहे हैं। जनवरी से 30 जून के बीच सफदरजंग अस्पताल में डेंगू के 102 मरीज भर्ती हुए थे। इसके बाद इस महीने अब तक चार मरीज भर्ती हुए हैं। अस्पताल में ऐसे मरीज भी पहुंच रहे हैं जिन्हें जांच में डेंगू की पुष्टि नहीं होती लेकिन डेंगू से मिलते जुलते लक्षण होते हैं।

डॉक्टरों ने बताए बचाव के तरीके

अस्पताल के डॉक्टर लोगों को सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं। क्योंकि अभी कुछ दिनों में डेंगू के मामले अधिक बढ़ने की संभावना है। इसलिए डॉक्टर बताते हैं कि घर के आसपास कहीं भी पानी जमा न होने दें। घर में रखे गमलों का पानी भी नियमित रूप से बदलते रहें। घर के किसी भी हिस्से में एसी से निकाला पानी भी जमा न होने दें। उससे भी डेंगू के मच्छर पनप सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Arvind Kejriwal: 'दिल्ली के हर नागरिक को बार-बार बताना होगा...', केजरीवाल को लेकर ये क्या बोल गई कांग्रेस

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर