Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New Year Eve: जश्न की तैयारी के बीच दिल्ली पुलिस मुस्तैद, हुड़दंगियों पर नकेल कसने के लिए अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती

नए साल की पूर्व संध्या को लोग हर्षोल्लास के साथ मनाएं इसके लिए पूरी दिल्ली में दिल्ली पुलिस ने पारा मिलिट्री के साथ मिलकर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं। पिछले साल की तरह इस बार भी नए साल की पूर्व संध्या पर कंझावला जैसी घटना न घटे जिससे दिल्ली की कानून व्यवस्था पर फिर सवाल उठे। इसके मद्देनजर इस बार सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

By Rakesh Kumar Singh Edited By: Sonu SumanUpdated: Sat, 30 Dec 2023 10:37 PM (IST)
Hero Image
नए साल के जश्न की तैयारी के बीच दिल्ली पुलिस मुस्तैद।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। नए साल की पूर्व संध्या को लोग हर्षोल्लास के साथ मनाएं इसके लिए पूरी दिल्ली में दिल्ली पुलिस ने पारा मिलिट्री के साथ मिलकर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं। पिछले साल की तरह इस बार भी नए साल की पूर्व संध्या पर कंझावला जैसी घटना न घटे जिससे दिल्ली की कानून व्यवस्था पर फिर सवाल उठे। इसके मद्देनजर इस बार सुरक्षा के अतिरिक्त बंदोबस्त करने का निर्णय लिया गया है।

पिछले साल नए साल की पूर्व संध्या पर कंझावला और सुल्तानपुरी इलाके में देर रात सड़कों पर पुलिसकर्मियों की मौजूदगी न होते देख बलेनो कार सवार युवक, स्कूटी सवार युवती अंजली को टक्कर मारने के बाद उसे करीब एक घंटे तक घसीटते रहे थे, जिससे अंजली के शरीर के चीथड़े उड़ गए थे।

ये भी पढ़ें- New Year in Delhi: मेट्रो, बार-रेस्तरां और ट्रैफिक... दिल्ली में नए साल को लेकर क्या है तैयारी? जानें किन जगहों पर लगी रोक

उक्त घटना से सबक लेकर दिल्ली पुलिस इस बार दिल्ली की सड़कों पर रात भर मुस्तैद रहकर गश्त करेगी। पीसीआर को विशेष तौर पर अलर्ट रहने को कहा गया है। 800 से अधिक पीसीआर अपने-अपने इलाके में रात भर गश्त करेगी। हर पीसीआर के मूवमेंट को सेंट्रल कंट्रोल रूप में बैठे वरिष्ठ अधिकारी मॉनिटर करेंगे।

एसीपी और थानाध्यक्ष रातभर रहेंगे गश्त पर

पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने शनिवार को सुरक्षा के मद्देनजर सभी आला अधिकारियों को मुख्यालय बुलाकर बैठक ली और उन्हें चाक-चौबंद सुरक्षा बंदोबस्त रखने के सख्त निर्देश दिए। दोनों विशेष आयुक्त कानून एवं व्यवस्था दीपेंद्र पाठक और सागर प्रीत हुड्डा को भी कहा गया है कि वे अपने-अपने इलाके में गश्त करेंगे। इसके अलावा सभी रेंज के संयुक्त आयुक्त, एडिशन पुलिस कमिश्नर व जिले के डीसीपी व एडिशनल डीसीपी अपने-अपने इलाके में मुस्तैद रहकर गश्त करेंगे। सभी एसीपी व थानाध्यक्ष अपने-अपने इलाके में रात भर गश्त करेंगे।

शाम 8.30 बजे के बाद कनॉट प्लेस में नो इंट्री 

सभी 15 जिले को अतिरिक्त फोर्स मुहैया कराए गए हैं, जिन्हें जिले के डीसीपी अपने-अपने जिले में जरूरत के हिसाब से प्रमुख बाजारों, माॅल, पब, बार, रेस्तरां आदि के पास ड्यूटी लगाएंगे। सबसे अधिक सुरक्षा कनाट प्लेस व खान मार्केट में रहेगी। यहां न केवल दिल्ली बल्कि एनसीआर से बड़ी संख्या में लोग जश्न मनाने आते हैं। कनॉट प्लेस में शाम 8.30 बजे के बाद वाहनों के प्रवेश पर सख्ती कर दी जाएगी। अधिकतर मार्गों को पिकेट लगार बंद कर दिए जाएंगे कुछ मार्गों से केवल रेस्तरां, पब, बार और होटलों में बुकिंग कराने वाले लोगों को ही बुकिंग पास देखने के बाद प्रवेश की इजाजत दी जाएगी।

सुनसान जगहों पर रहेगी विशेष चौकसी

जगह-जगह पिकेट लगाकर जांच की जाएगी। दिल्ली के उन इलाकों की पहचान कर ली गई है, जहां पहले महिलाओं और लड़कियों के साथ वारदातें हुई हैं अथवा जो जगह सुनसान हैं। वहां विशेष तौर पर इस बार पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। नए साल की पूर्व संध्या पर लोग शराब पीकर सबसे अधिक हुड़दंग करते हैं। इसके लिए यातायात पुलिस की 250 से अधिक टीमें बनाई गई है, जो सभी महत्वपूर्ण जगहों पर पीसीआर और स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर जांच करेगी। शराब पीकर वाहन चलाने वाले के चालान के अलावा वाहन जब्त भी किए जा सकते हैं।

5000 ट्रैफिक पुलिस सड़कों पर रहेंगे तैनात

विशेष आयुक्त यातायात एसएस यादव का कहना है कि यातायात कर्मियों की इसमें अहम भूमिका होगी। करीब 5000 यातायात कर्मी दिल्ली के विभिन्न इलाकों में रात भर सड़कों पर मुस्तैद रहकर चेकिंग करेंगे। 800 बाइकों पर सवार यातायात कर्मी पूरी दिल्ली में गश्त करेंगे। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ चालान करने व अन्य जरूरी कार्रवाई करेंगे।

ये भी पढ़ें- Delhi High Court के न्यायमूर्ति योगेश खन्ना हुए सेवानिवृत्त, निर्भया सामूहिक दुष्कर्म के आरोपियों को सुनाई थी सजा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर