Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Railway News: रेलवे अस्पतालों में ऑनलाइन होगा मरीजों का विवरण

Indian Railway News रेल कर्मी अपना उम्मीद कार्ड लेकर रेलवे अस्पताल में बने पंजीकरण डेस्क पर जाएगा। कार्ड स्कैन करने के बाद उसका पूरा विवरण सामने आ जाएगा और उसके अनुसार उसे संबंधित डॉक्टर के पास भेजा जाएगा।

By JP YadavEdited By: Updated: Tue, 29 Dec 2020 02:37 PM (IST)
Hero Image
डॉक्टर ऑनलाइन विवरण देखकर परामर्श दे सकेंगे।

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। Indian Railway News: दस्तावेज की प्रक्रिया को सरल बनाने और मरीजों को सुविधाजनक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए उत्तर रेलवे के केंद्रीय अस्पताल में हॉस्पिटल इफार्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम (एचआइएमएस) प्रणाली स्थापित की गई है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) वीके यादव ने इस प्रणाली का उद्घाटन किया। एचआइएमएस से सभी मंडलों के अस्पताल भी जुड़ गए हैं। इस प्रणाली के लागू होने से रेलवे अस्पतालों में इलाज कराने वाले मरीजों का पूरा विवरण आनलाइन दर्ज होगा। इससे उन्हें इलाज कराने में आसानी होगी। डॉक्टर ऑनलाइन विवरण देखकर परामर्श दे सकेंगे।

रेल कर्मी अपना उम्मीद कार्ड लेकर रेलवे अस्पताल में बने पंजीकरण डेस्क पर जाएगा। कार्ड स्कैन करने के बाद उसका पूरा विवरण सामने आ जाएगा और उसके अनुसार उसे संबंधित डॉक्टर के पास भेजा जाएगा। वह अपना पंजीकरण पत्र अपने मोबाइल फोन पर भी रख सकता है। एक बार ऑनलाइन पंजीकरण होने के बाद उम्मीद कार्ड धारक को फिर से पंजीकरण की जरूरत नहीं पड़ेगी। वह ऑनलाइन अपना टोकन प्राप्त करके निर्धारित समय पर डाक्टर के पास जा सकता है। डॉक्टर की जांच संबंधी जानकारी सीधे लैब तक पहुंच जाएगी।

इसी तरह से रोगी को दवा की पर्ची लेकर भी देवा केंद्र पर जाने की जरूरत नहीं होगी। डाक्टर को भी यह जानकारी रहेगी अस्पताल के दावा केंद्र में कौन सी दवा उपलब्ध है। इसी तरह से अस्पताल में उपलब्ध बिस्तर और अन्य सुविधाओं की वर्तमान स्थिति के बारे में डॉक्टर को जानकारी मिलती रहेगी और उसी के अनुसार वह मरीज के इलाज के बारे में पैसला कर सकेंगे। बाहर से इलाज कराने, दवा खरीदने या जांच कराने की प्रक्रिया भी आसान हो जाएगी।

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये इस समारोह में शामिल हुए। इस अवसर पर केंद्रीय अस्पताल के चिकित्सा निदेशक एससी खोरवाल, वरिष्ठ चिकित्सक व अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो