Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Airport: उड़ान भरने के दौरान जमीन से टकराया था विमान का पिछला हिस्सा, DGCA ने दिए जांच के आदेश

Delhi Banglore Flight दिल्ली से बंगलुरू की इंडिगो की फ्लाइट का पिछला हिस्सा टेकऑफ करते समय जमीन से टकरा गया था। हालांकि फ्लाइट से बंगलुरू में सफल लैंडिंग कर ली थी। विमान के चालक और क्रू सदस्य को इस बारे में जानकारी नहीं हुई। जब फ्लाइट की चेकिंग के दौरान इंजीनियर को पता चला तो इसकी जानकारी डीजीसीए को दी गई।

By Gautam Kumar Mishra Edited By: Geetarjun Updated: Tue, 17 Sep 2024 10:53 PM (IST)
Hero Image
उड़ान भरने के दौरान जमीन से टकराया था विमान का पिछला हिस्सा (प्रतीकात्मक तस्वीर)।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। नई दिल्ली से बंगलुरू के लिए टेकऑफ के दौरान इंडिगो के विमान का पिछला हिस्सा जमीन से टकरा (टेल स्ट्राइक) गया। टेकऑफ के बाद विमान ने भले ही बंगलुरू में सफलता पूर्वक लैंडिंग कर ली, लेकिन इस घटना को विमानन नियामक संस्था डीजीसीए ने गंभीरतापूर्वक लिया और मामले में जांच के आदेश दिए हैं।

ऐसी आशंका है कि विमान में तैनात क्रू के सदस्यों को टेल स्ट्राइक के बारे में पता नहीं चला हो, जिस कारण विमान की उड़ान जारी रही। सूत्रों का कहना है कि इस उड़ान से जुड़े कर्मियों को जहां डयूटी से रोक दिया गया है, वहीं विमान की सघन जांच हो रही है।

इस पूरे प्रकरण पर इंडिगो का कहना है कि विमान की देखरेख की प्रक्रिया अभी चल रही है। सब कुछ सही होने के बाद इसे दोबारा उड़ान में इस्तेमाल किया जाएगा।

नौ सितंबर की घटना

घटना नौ सितंबर की है। इंडिगो की उड़ान संख्या 6ई-6054 को दिन में 3:40 बजे बंगलुरू के लिए उड़ान भरनी थी। इस दौरान ही विमान का पिछला हिस्सा जमीन से टकराया। बंगुलुरू में लैंडिंग के बाद नियम के मुताबिक जब इंजीनियर विमान की जांच कर रहे थे, तब उन्हें पिछले हिस्से में विमान के जमीन से रगड़े जाने के काफी निशान दिखाई दिए।

ये भी पढ़ें- Arvind Kejriwal: जेल से बाहर आए अरविंद केजरीवाल को कोर्ट से मिला झटका, आबकारी घोटाले से जुड़ा है मामला

मामला संज्ञान में आने के बाद डीजीसीए को नियम के मुताबिक इस पूरे प्रकरण से अवगत कराया गया। इस मामले में एयरबस से भी जानकारी साझा की जा रही है, ताकि उड़ान के दौरान एकत्र डाटा का वह विश्लेषण कर सके।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर