Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Liver Disease In Diabetes: डायबिटीज भी बन सकता है लिवर कैंसर का कारण, एक्सपर्ट ने दी सतर्क रहने की सलाह

Liver Cancer अब फैटी लिवर अल्कोहल के अधिक इस्तेमाल और डायबिटीज भी लिवर कैंसर के कारण बन रहे हैं। डॉ. एसके सरीन ने लिवर कैंसर से पीड़ित 100 मरीजों का एक डाटा प्रस्तुत किया और बताया कि इनमें से 40 मरीज डायबिटीज से भी पीड़ित थे। ताजा मामले में लिवर कैंसर से पीड़ित कई मरीज डायबिटीज से पीड़ित पाए गए हैं।

By Ranbijay Kumar SinghEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Sun, 15 Oct 2023 11:48 AM (IST)
Hero Image
डायबिटीज भी बन सकता है लिवर कैंसर का कारण

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। फैली लिवर और शराब के अधिक सेवन के साथ-साथ डायबिटीज भी लिवर कैंसर का कारण बन रहा है। यकृत व पित्त विज्ञान संस्थान (आइएलबीएस) में लिवर कैंसर से पीड़ित कई मरीज डायबिटीज से पीड़ित पाए गए हैं।

शनिवार को आइएलबीएस द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय लिवर कैंसर कोर्स नामक कार्यक्रम में संस्थान के निदेशक डॉ. एसके सरीन ने इस खतरे की तरफ इशारा किया और लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी।

इस कार्यक्रम में देश विदेश के 600 फैकल्टी और डेलिगेट्स शामिल हुए, जो लिवर कैंसर के कारणों और इलाज के नवीनतम तकनीकों पर अपने अनुभव साझा किए। इस दौरान डॉक्टरों ने बताया कि लिवर कैंसर का ट्रेंड बदल रहा है। पहले हेपेटाइटिस बी और हेपेटाइटिस सी के कारण लिवर का कैंसर अधिक होता था।

Also Read-

Fermented Food: डायबिटीज से भी लड़ने में मदद करतें हैं फर्मेंटेड फूड्स, जाने क्या हैं इनके फायदे

अब फैटी लिवर, अल्कोहल के अधिक इस्तेमाल और डायबिटीज भी लिवर कैंसर के कारण बन रहे हैं। डॉ. एसके सरीन ने लिवर कैंसर से पीड़ित 100 मरीजों का एक डाटा प्रस्तुत किया और बताया कि इनमें से 40 मरीज डायबिटीज से भी पीड़ित थे।

नियमित रूप से कराते रहें लिवर फंक्शन जांच

इसलिए डायबिटीज होने पर लिवर फंक्शन जांच भी नियमित रूप से कराते रहना चाहिए। इसके अलावा मोटापे, फैटी लिवर से पीड़ित, शराब का सेवन करने वाले लोगों, हेपेटाइटिस बी और हेपेटाइटिस सी के मरीजों को लिवर कैंसर की स्क्रीनिंग भी कराते रहना चाहिए।

शुरुआती चरण में हो सकती है कैंसर की पहचान

इससे लिवर कैंसर की पहचान शुरुआती चरण में हो सकती है। इससे इलाज के परिणाम बेहतर हो सकते हैं। कार्यक्रम में ब्लड से लिवर कैंसर की जांच, एब्लेशन थेरेपी की नई तकनीक और इम्युनोथेरेपी से लिवर कैंसर के इलाज की तकनीकी की चर्चा की गई।