Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रतियोगी या शैक्षणिक परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले बेहद कारगर है डायग्नोस्टिक टेस्ट

वैज्ञानिक रूप से डिज़ाइन किया गया डायग्नोस्टिक टेस्ट बच्चे की शैक्षणिक रुचि का सही (और सटीक) आकलन करता है और योग्यता समझ कौशल विश्लेषण क्षमता सामान्य आईक्यू और करियर विकल्प के लिए विशिष्ट आईक्यू के माध्यम से उसे सही रास्ता चुनने के लिए सूचित निर्णय लेने में मदद करता है। यह टेस्ट शैक्षणिक परीक्षाओं के समान पैटर्न पर डिज़ाइन किए गए हैं

By Jagran News Edited By: Anurag Mishra Updated: Sat, 06 Jul 2024 10:22 PM (IST)
Hero Image
इस टेस्ट के आधार पर किया गया मूल्यांकन विद्यार्थियों की शैक्षणिक योग्यता के लिए मानक बन गया है

वैज्ञानिक रूप से डिज़ाइन किया गया डायग्नोस्टिक टेस्ट छात्रों के लिए मौजूदा समय में काफी कारगर हो गया है। यह छात्रों को यह जानने में भी मदद करेगा कि उसने जो करियर के बारे में सोचा है वह वास्तव में उसकी रुचि के क्षेत्र के अनुरूप है या नहीं। इस टेस्ट के आधार पर किया गया मूल्यांकन विद्यार्थियों की शैक्षणिक योग्यता और भविष्य की संभावनाओं का मूल्यांकन करने के लिए एक मानक के रूप में कार्य करता है। यह उनकी योग्यता, संज्ञानात्मक क्षमताओं, विश्लेषणात्मक क्षमताओं और समग्र बुद्धिमत्ता भागफल के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है।

वैज्ञानिक रूप से डिज़ाइन किया गया डायग्नोस्टिक टेस्ट बच्चे की शैक्षणिक रुचि का सही (और सटीक) आकलन करता है और योग्यता, समझ कौशल, विश्लेषण क्षमता, सामान्य आईक्यू और करियर विकल्प के लिए विशिष्ट आईक्यू के माध्यम से उसे सही रास्ता चुनने के लिए सूचित निर्णय लेने में मदद करता है।

जब करियर पथ की बात आती है, तो कोई एक आकार सभी के लिए उपयुक्त नहीं होता है। अक्सर, साथियों के दबाव में, छात्र गलत स्ट्रीम चुन लेते हैं, जिससे न केवल खराब प्रदर्शन और करियर में बाधाएँ आती हैं, बल्कि अत्यधिक तनाव के कारण मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ भी होती हैं। फिटजेईई (FITJEE) के एक्सपर्ट कहते हैं कि वैज्ञानिक रूप से डिज़ाइन किया गया डायग्नोस्टिक टेस्ट आपके बच्चे को किसी विशेष स्ट्रीम की ओर उसके झुकाव को समझने में मदद करेगा, जो न केवल उसे लंबे समय में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगा, बल्कि उसे एक ऐसा करियर भी देगा जिसका वह आनंद लेता है। वह कहते हैं कि राष्ट्रीय-स्तर की प्रतिस्पर्धी और शैक्षणिक परीक्षाओं के समान पैटर्न पर डिज़ाइन किए गए हैं, इस प्रकार उनकी सटीकता की गारंटी है।

यह प्रारंभिक समझ केंद्रित और लक्षित तैयारी के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करती है, जिससे भविष्य की सफलता सुनिश्चित होती है। वैज्ञानिक रूप से डिज़ाइन किया गया डायग्नोस्टिक टेस्ट छात्रों को उनकी राष्ट्रीय स्थिति का यथार्थवादी आकलन देता है, जो उचित उद्देश्यों को स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण ज्ञान है। इस जानकारी के साथ, छात्र अपनी तैयारी को सही दिशा में कैलिब्रेट कर सकते हैं, ताकि प्रतिस्पर्धी शैक्षणिक दुनिया में उनकी सफलता की संभावना बढ़ सके, जहां उनके असली कौशल बाकी लोगों से अलग चमकते हैं। सरल मूल्यांकन से परे, वैज्ञानिक रूप से डिज़ाइन किया गया डायग्नोस्टिक टेस्ट छात्र को यह जानने में भी मदद करेगा कि उसने जो करियर के बारे में सोचा है वह वास्तव में उसकी रुचि के क्षेत्र के अनुरूप है या नहीं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें