Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Airport: दिल्ली एयरपोर्ट पर इस साल हवाई सफर का बनेगा रिकॉर्ड, 70 मिलियन यात्रियों का पहुंच जाएगा आंकड़ा

दिल्ली हवाई अड्डे पर इस वित्त वर्ष में कोरोना काल से पहले रिकॉर्ड टूट जाएगा। हवाई अड्डे के संचालक ने बताया कि इस वित्त वर्ष में हम 70 मिलियन को पार कर जाएंगे। इनमें 52 मिलियन घरेलू यात्री और लगभग 18 मिलियन अंतरराष्ट्रीय यात्री होंगे। वहीं अगले साल फरवरी तक टर्मिनल एक का विस्तार पूरा हो जाएगा। इससे 23 मिलियन तक घरेलू हवाई सफर को मजबूती मिलेगी।

By AgencyEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Fri, 24 Nov 2023 06:13 PM (IST)
Hero Image
इस साल दिल्ली एयरपोर्ट पर हवाई सफर का बनेगा रिकॉर्ड

पीटीआई, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का हवाई अड्डा इस बार के वित्तीय वर्ष में महामारी के पहले 70 मिलियन से ज्यादा यात्रियों के सफर के रिकॉर्ड को पार कर जाएगा। शुक्रवार को शीर्ष सूत्रों ने बताया कि अगले साल फरवरी तक टर्मिनल एक का विस्तार पूरा हो जाएगा। इससे 23 मिलियन तक घरेलू हवाई सफर को मजबूती मिलेगी।

देश का है सबसे बड़ा हवाई अड्डा

इसके अलावा हवाई अड्डा संचालक डायल के संचालकर सीईओ वीदेश कुमार जयपुरियार ने कहा कि टर्मिनल-2 को कुछ समय के लिए अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल के रूप में बदल दिया जाएगा। अभी टर्मिनल-2 घरेलू उड़ानों के लिए है, जिसकी क्षमता 15 मिलियन है। खास बात है कि दिल्ली का आईजीआई एयरपोर्ट देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है, जिसका संचालक डायल द्वारा किया जाता है।

IGI एयरपोर्ट पर हैं तीन टर्मिनल

इस समय दिल्ली हवाई अड्डे के पास तीन टर्मिनल है। जरूरत के हिसाब से टर्मिनल चार को लेकर फैसला किया जाएगा। वर्तमान में सिर्फ टर्मिनल 3 का ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए उपयोग किया जाता है। वीदेश कुमार जयपुरियार ने कहा कि हवाई सफर में काफी बदलाव आया है।

हवाई सफर का टूटेगा रिकॉर्ड

उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष में कोरोना काल से पहले रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। इस वित्त वर्ष में हम 70 मिलियन को पार कर जाएंगे। इनमें 52 मिलियन घरेलू यात्री और लगभग 18 मिलियन अंतरराष्ट्रीय यात्री होंगे। कोरोना के पहले 69.3 मिलियन यात्रियों का रिकॉर्ड था और पिछले साल 65.3 मिलिन का आंकड़ा रहा।

यह भी पढ़ें- 

Delhi Crime: IGI एयरपोर्ट पर दोहा से पहुंचे भारतीय नागरिक के कब्जे से 98 लाख का सोना बरामद, पुलिस ने किया गिरफ्तार

Delhi: जूस के पैकेट में छिपाया करोड़ों का सोना, दिल्ली एयरपोर्ट पर 4204 ग्राम सोने की ईंट के साथ यात्री गिरफ्तार

यह भी पढ़ें- दिल्ली एयरपोर्ट के लिए शुरू हुए दो नए फ्लाईओवर, टर्मिनल 1 से टर्मिनल 3 के बीच सिग्नल फ्री रास्ता; नहीं मिलेगा जाम