Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में डायलिसिसि शुरू, किडनी के मरीजों को मिलेगी राहत

किडनी के मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। दरअसल राजीव गांधी सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा शुरू की गई है। करीब छह महीने पहले इसकी मांग की गई थी। अब इसके लिए नेफ्रालाजी विभाग में दो मशीनें लगाई गई हैं। फिलहाल अभी एक शिफ्ट में मरीजों की डायलिसिस की जा रही है लेकिन जल्द ही दोनों शिफ्ट में यह सुविधा मिलेगी।

By Nikhil Pathak Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 21 Jul 2024 08:45 AM (IST)
Hero Image
नेफ्रालाजी विभाग में लगाई गई दो मशीनें। फोटो- जागरण।

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली। ताहिरपुर स्थित राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा शुरू हो गई है। नेफ्रालाजी विभाग में दो मशीनें लगाई गई हैं। यह सुविधा शुरू होने से किडनी के मरीजों को काफी राहत मिली है। 

अस्पताल के निदेशक डॉ. आशीष गोयल ने बताया कि अभी शुरुआत में एक शिफ्ट में मरीजों की डायलिसिस की जा रही है। जल्द ही दोनों शिफ्ट में यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

अस्पताल में कुल 650 बेड की क्षमता है। प्रतिदिन एक से डेढ़ हजार की ओपीडी रहती है। बता दें कि नेफ्रालाजी विभाग में चिकित्सक व संसाधन के अभाव में किडनी के मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था।

जनवरी में रखा था डायलिसिस शुरू करने का प्रस्ताव

मरीजों की परेशानी को देखते हुए अस्पताल प्रशासन ने इसी वर्ष जनवरी माह में डायलिसिस शुरू करने का प्रस्ताव रखा था, लेकिन काफी समय के बाद डायलिसिस की सुविधा का इंतजार खत्म हो चुका है।

किडनी के मरीजों को अन्य अस्पतालों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक ने बताया कि एक मरीज का डायलिसिस करने में लगभग चार-पांच घंटे लग जाते हैं। अभी सुबह नौ बजे से चार बजे तक डायलिसिस किया जा रहा है। ऐसे में अभी दो-तीन मरीजों का डायलिसिस हो पा रहा है।