Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीएम केजरीवाल और एलजी के बीच खुलकर दिखे मतभेद, दिल्ली सेवा बिल पारित होने के बाद एक मंच पहुंचे थे दोनों

दिल्ली में सेवाओं से संबंधित विधेयक के पास होने के बाद पहला मौका था जब एलजी वीके सक्सेना और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शहीदी पार्क के उद्घाटन के वक्त एक मंच पर दिखाई दिए। इस दौरान दोनों के बीच खुलकर मतभेद दिखे। मंच पर मुख्यमंत्री नगर निगम को साफ-सुथरा करने की बात कहते रहे। दूसरी ओर एलजी केंद्र सरकार की ओर से दिल्ली में किए जा रहे कार्यों को गिनाते रहे।

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Wed, 09 Aug 2023 12:05 AM (IST)
Hero Image
सीएम केजरीवाल और एलजी के बीच खुलकर दिखे मतभेद

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राज्यसभा में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में सेवाओं से संबंधित विधेयक के पास होने के बाद पहला मौका था, जब एलजी वीके सक्सेना और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शहीदी पार्क के उद्घाटन के वक्त एक मंच पर दिखाई दिए। यहां भी दोनों के मतभेद खुलकर दिखे।

एलजी ने केंद्र के गिनाये काम

मंच पर मुख्यमंत्री नगर निगम को साफ-सुथरा करने की बात कहते रहे। दूसरी ओर, एलजी केंद्र सरकार की ओर से दिल्ली में किए जा रहे कार्यों को गिनाते दिखे। उद्घाटन के दौरान मंच पर पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल संबोधन देने आए। सीएम ने कहा कि नगर निगम बहुत अच्छा काम कर रही है। दो बाते हैं, जिसको लेकर नगर निगम से लोगों को बहुत ज्यादा उम्मीदें हैं।

पहला, दिल्ली की सफाई और दूसरा भ्रष्टाचार को खत्म करना। नगर निगम को हमेशा फंड की कमी रहती है। निगम में व्याप्त भ्रष्टाचार को खत्म करने के प्रयास शुरू हो गए हैं और काफी तेजी से प्रयास हो रहे हैं। मैं समझता हूं कि अगर हमने नगर निगम में भ्रष्टाचार को खत्म कर दिया तो आने वाले कुछ वर्षों के अंदर निगम निगेटिव से पाजिटिव यानी मुनाफे में चला जाएगा और फंड की कमी नहीं होगी।

केजरीवाल ने नगर निगम की तारीफ की

मुझे बताया गया है कि वित्तीय वर्ष के पहली तिमाही में नगर निगम का कलेक्शन पिछले साल के मुकाबले काफी बढ़ा है। अगर यही रफ्तार रही तो आने वाले समय में नगर निगम का काफी ज्यादा रेवेन्यू बढ़ सकता है। दिल्ली सरकार की ओर से जितना हो सकेगा, फंड देकर नगर निगम को मदद करेंगे। निगम में पिछले वर्ष ही सत्ता आप के हाथ में आई है। इसको लेकर भी काफी रस्साकसी देखने को मिली थी।

ऐसे में केजरीवाल ने भ्रष्टाचार की बात को मंच से जोर देकर उठाया। एक जगह जब उन्होंने बच्चों को शहीदी पार्क निश्शुल्क घुमाने के लाने की बात कही, तो इस दौरान वे नगर निगम का रेवन्यू इससे बढ़ने की बात कह गए। जब एलजी मंच पर आए तो उन्होंने आखिर में कहा, चूंकि मुख्यमंत्री रेवन्यू बढ़ने की बात कर रहे हैं। इसलिए मैं चाहता हूं यहां आने वाले बच्चों से पैसे न लिए जाएं।

CM पर टिप्पणी करने से नहीं चूके एलजी

एलजी सीएम की बात पर टिप्प्णी करने का मौका नहीं चूके। इससे पहले अपने भाषण में एलजी केंद्र सरकार की ओर से राजधानी में किए जा रहे कार्यों को गिनाना नहीं भूले। चाहे वे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का कायाकल्प हो या भारत वंदना पार्क के निर्माण की बात। उन्होंने कड़कड़डुमा प्रोजेक्ट को अभूतपूर्व करार दिया। एलजी भारत सरकार के राजधानी को और बेहतर बनाने के लिए किए जा रहे कार्यों को मंच से बताना नहीं भूले।

वहीं केजरीवाल ने इशारों-इशारों में निगम में पिछले सालों की सुस्ती का हवाला दिया और कहा कि कई नए प्रोजेक्ट शुरू होने वाले हैं। दिल्लीवासियों को सफाई क्षेत्र में निगम के नतीजे दिखाई देने लगेंगे। शहीदी पार्क में पार्टी गठन का हुआ था निर्णय जिस हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकशन एसोसिएशन की स्थापना भगत सिंह और दूसरे क्रांतिकारियों ने की थी।

उस पर सहमति भगत सिंह और आजाद के नेतृत्व में शहीदी पार्क में ही बनी थी। 9 अगस्त 1994 को विपक्ष के नेता के तौर पर अटल बिहारी वाजपेयी और तत्कालीन मुख्यमंत्री मदन लाल खुराना ने पार्क की शुरुआत की थी।