Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Digi Yatra App: दिल्ली एयरपोर्ट पर डिजियात्रा एप का 20 हजार यात्रियों ने किया इस्तेमाल, बढ़ेगी संख्या

Digi Yatra App पिछले वर्ष एक दिसंबर को आइजीआइ एयरपोर्ट पर केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस एप को लांच किया था। उन्होंने इसे भविष्य की यात्रा करार देते हुए कहा था कि यह यात्रियों के बीच लोकप्रिय होगा

By Gautam Kumar MishraEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Mon, 09 Jan 2023 08:36 AM (IST)
Hero Image
Digi Yatra App: दिल्ली एयरपोर्ट पर डिजियात्रा एप का 20 हजार यात्रियों ने किया इस्तेमाल

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। पहली दिसंबर से डिजियात्रा एप की लांचिंग के बाद आइजीआइ एयरपोर्ट पर अभी तक 20 हजार यात्री इसका इस्तेमाल कर चुके हैं। आइजीआइ एयरपोर्ट के संचालन से जुड़ी एजेंसी डायल ने उम्मीद जताई है कि आने वाले समय में इस एप का इस्तेमाल करने वालों की संख्या तेज गति से बढ़ेगी।

डायल के अनुसार, 20 हजार यात्रियों द्वारा इस एप का इस्तेमाल करना महज एक संख्या नहीं है, इसे आप 20 हजार यात्रियों की मुस्कान समझें। पिछले वर्ष एक दिसंबर को आइजीआइ एयरपोर्ट पर केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस एप को लांच किया था। उन्होंने इसे भविष्य की यात्रा करार देते हुए कहा था कि यह यात्रियों के बीच लोकप्रिय होगा, लेकिन लांचिंग के कई दिन बाद भी इस एप का इस्तेमाल करने वालों की संख्या काफी कम रही।

कई ऐसे दिन होते थे जब इसका इस्तेमाल करने वालों की संख्या तीन अंक तक भी नहीं पहुंच पाती थी। एक समय ऐसा भी आया जब केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को फिर यह अपील करनी पड़ी कि इस एप का इस्तेमाल आपकी यात्रा को सहज व सुगम बनाएगा। इस अपील का असर हुआ।

अब हो रहा विस्तार

अभी टर्मिनल- 3 के द्वार संख्या दो पर ही इस एप की सुविधा है लेकिन इसे अन्य द्वारों पर भी लगाया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि द्वार संख्या एक पर इसे लगाने की कवायद जल्द शुरू होगी। इसके बाद द्वार संख्या तीन पर भी डिजियात्रा एप से जुड़े फ्लैप गेट लगाए जाएंगे। यह गेट प्रवेश द्वार के साथ सिक्योरिटी होल्ड एरिया में भी लगाया जाएगा।

क्या है डिजियात्रा एप

सामान्य भाषा में कहें तो इस एप के इस्तेमाल के बाद आपका चेहरा भी बोर्डिंग पास बन जाएगा। आपके चेहरे व बायोमेट्रिक से एयरपोर्ट टर्मिनल के विभिन्न हिस्सों में प्रवेश मिलता चला जाएगा। यह एप फेशियल रिकग्निशन तकनीक पर आधारित है। इस सुविधा का लाभ लेने वाले यात्रियों को टर्मिनल में प्रवेश के लिए लंबी कतार में खड़ा नहीं होना पड़ता है।