Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election में अब बूथ पर जाना जरूरी नहीं, ये लोग घर बैठे भी कर सकेंगे मतदान; बस करना होगा ये काम

दिव्यांगों और बुजुर्गों को अब मतदान केंद्र पर जाने की आवश्यकता नहीं है। वह घर से ही मतदान कर सकते हैं। इसके लिए फॉर्म 12डी उनके घर भेजा जाएगा। अप्रैल के आखिरी सप्ताह में बूथ लेवल ऑफिसर इसे दिव्यांगों-बुजुर्गों के घरों पर देकर आएंगे। यह सुविधा उन बुजुर्गों को दी जाएगी जिनकी उम्र 85 से ज्यादा है। वहीं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले लोगों भी यह सुविधा मिलेगी।

By Sonu Suman Edited By: Sonu Suman Updated: Thu, 21 Mar 2024 04:45 PM (IST)
Hero Image
दिव्यांगों और बुजुर्गों को अब मतदान केंद्र पर जाने की आवश्यकता नहीं।

सोनू राणा, पश्चिमी दिल्ली। दिल्ली में सभी सातों लोकसभा सीटों पर 25 मई को होने वाले मतदान के लिए दिव्यांगों और बुजुर्गों को अब मतदान केंद्र पर जाने की आवश्यकता नहीं है। वह घर से ही मतदान कर सकते हैं। इसके लिए फॉर्म 12डी उनके घर भेजा जाएगा। अप्रैल के आखिरी सप्ताह में बूथ लेवल आफिसर (बीएलओ) इसे दिव्यांगों व बुजुर्गों के घरों पर देकर आएंगे।

यह सुविधा उन बुजुर्गों को दी जाएगी जिनकी उम्र 85 से ज्यादा है। वहीं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले लोग भी घर से वोट डाल सकेंगे। संसदीय क्षेत्र में 12901 दिव्यांग व 49999 80 से ज्यादा उम्र के मतदाता हैं। इनमें से 85 से ज्यादा आयु वर्ग की पहचान की जा रही है। इस सुविधा का मुख्य उद्देश्य मतदान प्रतिशत को बढ़ाना है।

ये भी पढ़ें- एलजी के पत्र पर AAP का पलटवार, दिल्ली सरकार के प्रदूषण रोकने के काम दिख रहे; आपकी भाषा गलत

पश्चिमी दिल्ली संसदीय क्षेत्र से निर्वाचन अधिकारी डॉ. किन्नी सिंह के नेतृत्व व एसडीएम (चुनाव) धीरज शर्मा की देखरेख में 2283 बीएलओ अधिसूचना जारी होने के बाद एक साथ फार्म देने के लिए निर्वाचन अधिकारी के दफ्तर से निकलेंगे।

फॉर्म 12डी से ही घर बैठे मतदान कर सकेंगे

धीरज शर्मा ने कहा कि मतदान के अधिकार से कोई वंचित न रहे, इसके लिए फॉर्म 12डी दिव्यांगों व बुजुर्गों के घरों तक पहुंचाया जाएगा। ऐसा करने से मतदाता को मतदान के लिए बूथ पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। वह फॉर्म 12डी से ही घर बैठे मतदान कर सकेंगे। अधिसूचना जारी होने के बाद यह फॉर्म लोगों तक पहुंचाने का काम किया जाएगा।

ऐसे कर सकते हैं मतदान

  • फॉर्म 12डी भरकर बीएलओ के पास जमा करवा सकते हैं।
  • फॉर्म भरकर स्वजन के हाथ मतदान बूथ पर जमा करवा सकते हैं।
  • जिन बुजुर्गों और दिव्यांगों के घर में कोई बूथ पर नहीं जा सकता है, वह उसी समय फार्म भरकर बीएलओ को दे सकते हैं।
  • मतदान कर डाक के माध्यम से भेज सकेंगे फॉर्म।

अलग-अलग विधानसभा क्षेत्र में बीएलओ की संख्या

विधानसभा क्षेत्र बीएलओ
द्वारका 184
मादीपुर  163
उत्तम नगर 263
तिलक नगर 148
नजफगढ़ 255
राजौरी गार्डन 166
हरिनगर 163
जनकपुरी 188
विकासपुरी 377
मटियाला 376
कुल बीएलओ 2283

व्हीलचेयर की सुविधा होगी उपलब्ध

धीरज शर्मा ने कहा कि पश्चिमी दिल्ली संसदीय क्षेत्र में 434 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन मतदान केंद्रों पर 2283 मतदान बूथ हैं, जिनमें आदर्श व पिंक बूथ भी शामिल हैं। अगर कोई बुजुर्ग व दिव्यांग फॉर्म 12डी का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो वह मतदान केंद्रों पर पहुंच सकते हैं। इसके लिए हर बूथ पर व्हीलचेयर की सुविधा होगी।

ये भी पढे़ं- Lok Sabha Elections: लगातार घट रहा मत प्रतिशत, आखिर क्यों लोग वोट करने घर से नहीं निकल रहे; जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें