Move to Jagran APP

इलेक्ट्रिक में तीन तो पेट्रोल वाली गाड़ियों में डेढ़ लाख तक की छूट,धनतेरस-दीवाली पर बढ़ी कारों की डिमांड

Diwali-Dhanters Car Discount अगर आप भी इस दीवाली और धनतेरस कार या बाइक खरीदने का मन बना रहे हैं तो यह खबर बिल्कुल आपके लिए ही है। माना जा रहा कि 25 हजार से अधिक कारों की बिक्री इस त्यौहारी मौसम में होने वाली है। 60 हजार से अधिक दो पहिया वाहनों की बिक्री की उम्मीद जताई जा रही है।

By Nimish Hemant Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sat, 26 Oct 2024 08:52 PM (IST)
Hero Image
धनतेरस-दीवाली पर कारों की मांग में आई तेजी। फाइल फोटो
नेमिष हेमंत, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में धनतेरस व दीपावली के खास मौके पर दो पहिया व चार पहिया वाहनों की मांग में भी काफी उत्साह देखा जा रहा है। खासकर लोग धनतेरस पर गाड़ी की डिलीवरी चाह रहे हैं। ऐसे भी कम नहीं है जो अभी ही कार की सवारी चाह रहे हैं।

ऐसे में कार व दो पहिया वाहन शोरूम में काफी भीड़ भाड़ देखी जा रही है। यह भीड़ नवरात्र के साथ ही शोरूम में पहुंचने लग गई है। विशेषकर एक ही माह में नवरात्र और धनतेरस दोनों पड़ रहा है।

बाजार के जानकारों के अनुसार इस त्यौहारी मौसम में करीब 25 हजार कारों की बिक्री की उम्मीद है। जबकि, 60 हजार से अधिक दो पहिया वाहन बिक जाएंगे। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष वाहनों की मांग में 15 प्रतिशत तक की तेजी देखी जा रही है। विशेषकर 10 लाख रुपये से नीचे की कारों की मांग (Diwali-Dhanters car discount) में अधिक उछाल है। इस वर्ग में मांग 50 प्रतिशत से अधिक है।

शोरूम संचालकों ने भी कर रखी है पूरी तैयारी

मांग को पूरा करने के लिए इस बार वाहन कंपनियों के साथ ही शोरूम संचालकों ने भी पूरी तैयारी कर रखी है। अनुमानित मांग के अनुसार स्टॉक मंगाकर रख लिया गया है। इसलिए अधिकतर बुकिंग के मामलों में डिलीवरी में कोई परेशानी नहीं है। हालांकि, एक प्रमुख कार कंपनी के कुछ एक मॉडल की डिलीवरी में 10 से 15 दिन का अतिरिक्त समय लग रहा है। क्योंकि, उन माडलों की मांग अधिक है।

वहीं, कार कंपनियों ने दीपावली के मद्देनजर ग्राहकों को लुभाने के लिए नए मॉडल और नए फीचर्स भी लाए हैं, जिसको खरीदारों द्वारा पसंद किया जा रहा है। खरीदारों द्वारा वाहनों की खरीद में जेब को ध्यान में रखने के साथ गुणवत्ता और सुरक्षा व स्मार्ट फीचर्स को भी ध्यान में रखा जा रहा है।

सीएनजी पर जोर ज्यादा है। वाहनों की बिक्री से जुड़े दीपक गुप्ता ने कहा कि इस बार डिलीवरी में खास परेशानी नहीं है। क्योंकि, कंपनियों के साथ डीलर्स ने भी भरपूर स्टाक रखा हुआ है।

50 हजार रुपये से लेकर डेढ़ लाख रुपये तक राशि की छूट

आटोमोटिव पार्ट्स मर्चेंट एसोसिएशन (अपमा) के पूर्व प्रधान व वाहनों की बिक्री से जुड़े शंकर लाल अग्रवाल के अनुसार व्यवसायिक व यात्री वाहनों की मांग में पिछले धनतेरस की अपेक्षा अच्छी मांग देखी जा रही है। कंपनियों ने भी अपनी तरफ से ग्राहकों के लिए कई लुभावने पेशकश की है।

जैसे, 50 हजार रुपये से लेकर डेढ़ लाख रुपये तक राशि की छूट है। इसी तरह, यात्री वाहनों में कंपनियों ने दाम घटाए हैं। डीजल व पेट्रोल वाहनों में 50 हजार से लेकर डेढ़ लाख तक तो इलेक्ट्रिक वाहनों में तीन लाख रुपये कम किए हैं।

उनके अनुसार, ऐसा इसलिए क्योंकि, पिछले कई महीनों में बिक्री में गिरावट देखी जा रही थी। ऐसे में दशहरा व दीपावली को देखते हुए कंपनियों के साथ डीलरों ने ग्राहकों को लुभाने के लिए सभी प्रयास किए हैं।

  • 25 हजार से अधिक कारों की बिक्री इस त्यौहारी मौसम में
  • 60 हजार से अधिक दो पहिया वाहनों की बिक्री की उम्मीद
  • 50 प्रतिशत से अधिक मांग 10 लाख रुपये से कम कीमत वाले वाहनों की

इलेक्ट्रिक वाहनों को लगा झटका

डीजल, पेट्रोल व सीएनजी के अपेक्षाकृत इलेक्ट्रिक वाहनों में कमी देखी जा रही है। इसकी वजह पंजीकरण शुल्क में छूट का नहीं होना है। शंकर लाल अग्रवाल के अनुसार, हरियाणा में पंजीकरण शुल्क में 75 प्रतिशत तक की छूट तथा उत्तर प्रदेश में शत प्रतिशत की छूट से लोग पड़ोसी राज्यों से इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर जोर दे रहे हैं। दिल्ली में कोई छूट नहीं है।

कारों की मांग में अच्छी बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। यह इसलिए भी कंपनियों ने कई सारे नए माडल पेश किए हैं। खासकर सीएनजी के माडल में भी अच्छी पेशकश है। जिस तरह से बुकिंग हो रही है और मांग निकल रही है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि पिछले वर्ष की तुलना में कारों की बिक्री 15 प्रतिशत से भी अधिक रहेगी।

सौरभ अग्रवाल, निदेशक, चेरिश कार्स

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।