Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के भगवाधारियों ने किया जी-20 के वेदांतिक मॉडल का अनावरण, लगाए श्रीकृष्ण के जयकारे

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा दिल्ली के द्वारका सेक्टर-10 के डीडीए ग्राउंड में विलक्षण एवं विशाल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का आयोजन किया गया।इस आयोजन में हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। संस्थान के सनातनी युवा कार्यकर्ताओं के संग दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के भगवाधारी सन्यासियों ने गणमान्य अतिथियों की उपस्थिति में इस जी-20 के वेदांतिक मॉडल का लॉन्च किया।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaUpdated: Fri, 08 Sep 2023 04:54 PM (IST)
Hero Image
दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान ने डीडीए ग्राउंड में विलक्षण एवं विशाल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का आयोजन किया गया।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा दिल्ली के द्वारका स्थित सेक्टर-10 के डीडीए ग्राउंड में विलक्षण एवं विशाल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का आयोजन किया गया। इस आयोजन में हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। इस जन्माष्टमी की विशेषता थी जी20 की थीम- 'वसुधैव कुटुम्बकम्' पर आधारित वेदांतिक मॉडल का अनावरण।

श्रीकृष्ण के जयकारों की गूंज के साथ लॉन्च हुआ मॉडल

 संस्थान के सनातनी युवा कार्यकर्ताओं के संग दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के भगवाधारी सन्यासियों ने गणमान्य अतिथियों की उपस्थिति में इस जी-20 के वेदांतिक मॉडल का लॉन्च किया। लहराते भगवा झंडों एवं तिरंगों के बीच और श्रीकृष्ण के जयकारों की गूंज के साथ यह मॉडल लॉन्च किया गया, जिसने इस उपलक्ष्य को और सुंदर व उत्साहपूर्ण बना दिया।

यह भी पढ़ें- दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान ने मनाया कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव, G20 सम्मेलन की सफलता की प्रार्थना गई

मॉडल में जी-20 के एजेंडे को किया का अंकित

 इस मॉडल में जी20 के एजेंडे में अंकित प्रासंगिक पहलुओं जैसे कि पर्यावरण और जलवायु परिस्थितियां, महिला सशक्तिकरण, संस्कृति संवर्धन और संरक्षण इत्यादि का वेदों में निहित ज्ञान द्वारा निदान प्रस्तुत किया गया। मालूम हो कि इस लॉन्च को 3000 वर्ग फुट की एलईडी स्क्रीन से बने पूर्ण डिजिटल मंच एवं पंडाल में स्थापित विशाल आकार की 10 एलईडी पर भी प्रदर्शित किया गया।

श्रीकृषण लीलाओं पर आधारित हुई नृत्य-नाटिकाएं

इसके अलावा इस भव्य महोत्सव में अनेकानेक श्रीकृष्ण लीलाओं पर आधारित नृत्य-नाटिकाएं तो हुई हीं, साथ ही उनमें छिपे श्रीकृष्ण-तत्व की सरल आध्यात्मिक विवेचनाओं को भी आशुतोष महाराज जी के पूर्ण रूप से समर्पित विद्वत स्वामी तथा साध्वी शिष्यों द्वारा प्रस्तुत किया गया। पंडाल में 350 फीट से अधिक क्षेत्रफल झांकियों के लिए समर्पित किया गया था, जिनमें श्रद्धालुओं को श्रीकृष्ण की लीलाओं में सहभागी होने का विलक्षण अवसर भी प्राप्त हुआ।

कार्यक्रम में शामिल हुए लोकसभा अध्यक्ष

भक्तों को उत्सुकता एवं उत्साह के साथ इन प्रदर्शनियों में भाग लेते और फोटो खिंचवाते हुए पाया गया। कार्यक्रम में लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिड़ला समेत दिल्ली प्रदेश के कई गणमान्य अतिथि भी शामिल हुए। गत दिवस इसी कार्यक्रम में केंद्रिय मंत्री श्रीमति स्मृति ईरानी जी ने भी शिरकत की थी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर