Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Surya Grahan 2022: आज शाम दिवाली की विशेष पूजा, जाने कल दिल्ली NCR में गोवर्धन पर्व पर सूर्यग्रहण का कितना असर

Surya Grahan 2022 इंदिरापुरम शक्तिखंड-3 शिव मंदिर के पंडित ने बताया कि सोमवार शाम को दो से तीन घंटे तक दिवाली पर मां लक्ष्मी की विशेष पूजा का मुहूर्त है। मंगलवार को सूर्यग्रहण की समाप्ति के बाद ही गोवर्धन पूजा कर सकते हैं।

By Pradeep Kumar ChauhanEdited By: Updated: Mon, 24 Oct 2022 02:19 PM (IST)
Hero Image
Surya Grahan 2022: इस साल दिवाली पर विशेष पूजा सोमवार शाम को सवा दो से तीन घंटे की है।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। Surya Grahan 2022: दिवाली के त्योहार पर सोमवार शाम को विशेष पूजा अर्चना होगी। इसके लिए दिल्ली-एनसीआर के मंदिरों में भी त्योहार को लेकर खास सजावट की गई है। घरों में भी पूजा अर्चना के लिए लोग कई दिनों से तैयारी कर रहे थे। राजधानी के मंदिरों के साथ ही एनसीआर के गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम के मंदिरों में भी विशेष पूजा अर्चना होगी। 

सूर्यग्रहण के बाद करें गोवर्धन  पूजा

वैशाली, वसुंधरा, शालीमार गार्डन, श्रीराम मंदिर, मोहननगर मंदिर को फूलों और रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया है। वहीं, मंगलवार को गोवर्धन के दिन सूर्यग्रहण भी है। इंदिरापुरम शक्तिखंड-3 शिव मंदिर के पंडित ने बताया कि सोमवार शाम को दो से तीन घंटे तक दिवाली पर मां लक्ष्मी की विशेष पूजा का मुहूर्त है। मंगलवार को सूर्यग्रहण की समाप्ति के बाद ही गोवर्धन पूजा कर सकते हैं। पंडितों का कहना है कि यहां सूर्यग्रहण का आंशिक असर है। फिर भी पूजा पाठ में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है।  

आज शाम को तीन घंटे मां लक्ष्मी की विशेष पूजा 

हालांकि इस साल दिवाली पर विशेष पूजा सोमवार शाम को सवा दो से तीन घंटे की है। पंडितों का कहना है कि मां लक्ष्मी की पूजा विशेष समय में होनी चाहिए और इसमें किसी तरह की त्रुटि न हो इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए। पंडितों के मुताबिक लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त सोमवार शाम 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक, प्रदोष काल में शाम 06: 10 मिनट से शाम 08: 39 मिनट तक और वृषभ काल में शाम 07:26 मिनट से रात्रि 09: 26 मिनट तक मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना की जा सकती है।

मंगलवार दोपहर 2:28 मिनट से सूर्यग्रहण शुरू 

बड़ी दिवाली से अगले दिन यानी गोवर्धन पूजा के दिन मंगलवार को सूर्यग्रहण है। पंडित के मुताबिक दोपहर 2 बजकर 38 मिनट से सूर्यग्रहण आरंभ होगा और शाम छह बजकर 32 मिनट यानी सूर्यास्त तक इसकी अवधि रहेगी। हालांकि भारत में इसका आंशिक प्रभाव देखने को मिलेगा। फिर भी बड़ी पंडितों की सलाह है कि दिवाली और गोवर्धन भगवान की पूजा अर्चना मुहूर्त के हिसाब से ही करें।

ये भी पढ़ें- Diwali 2022: दीवाली में संभलकर जलाएं दीया ताकि खुशियों पर ना लगे ग्रहण, अलर्ट मोड पर दिल्ली के बड़े अस्पताल

ये भी पढ़ें- Delhi News: दिवाली के बाद दिल्ली पुलिस में होगा बड़ा बदलाव, इन अधिकारियों के तबादले की चर्चा तेज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें