Move to Jagran APP

Diwali 2024: दीवाली त्योहारों पर देशभर में खूब बरसेगा धन, 4.25 लाख करोड़ रुपये के व्यापार का अनुमान

इस साल दिवाली पर दिल्ली के बाजारों में 75000 करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान है। कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने यह अनुमान जताया है। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि दिल्ली और देश भर के बाजारों में दिवाली और अन्य त्योहारों की श्रृंखला को देखते हुए बड़े जोर शोर से तैयारियां की जा रही हैं।

By Nimish Hemant Edited By: Geetarjun Updated: Sun, 27 Oct 2024 08:26 PM (IST)
Hero Image
दीवाली में इस बार 4.25 लाख करोड़ का होगा व्यापार।
जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। इस वर्ष दीपावली और इससे जुड़े त्योहारों पर दिल्ली समेत देशभर के बाजारों में 4.25 लाख करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान है। यह अनुमान व्यक्त करते हुए कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट, CAIT) ने दिल्ली में भी इन त्योहारों में 75 हजार करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान जताया है।

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री व चांदनी चौक के सांसद प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि दिल्ली और देश भर के बाजारों में दीपावाली और अन्य त्योहारों की श्रृंखला को देखते हुए बड़े जोर शोर से तैयारियां की जा रही हैं। दीपावली का यह त्योहारी मौसम छठ व तुलसी पूजा तक चलेगा।

शहरों और गांवों के बाजार सजाए जा रहे

दिल्ली सहित देश के सभी महानगरों, टियर 2 तथा टियर 3 शहरों सहित कस्बों व गांवों के बाजारों में दुकानों को दीपावाली की थीम के अनुसार सजाया जा रहा है। रंग-बिरंगी लाइट्स, रंगोली और अन्य सजावट का खास ख्याल रखा जा रहा है, ताकि ग्राहकों को त्योहार का माहौल मिले और अधिक से अधिक लोग बाजारों की तरफ आकर्षित हो सकें।

व्यापारियों ने अपनी दुकानों पर रखे आकर्षक सामान

इसी तरह त्योहार के दौरान मांग में भारी वृद्धि को ध्यान में रखते हुए व्यापारियों ने पहले से ही विभिन्न वस्तुओं के अपने स्टॉक को बढ़ाया है। जिसमें खासकर उपहार के सामान, कपड़े, गहने, इलेक्ट्रॉनिक्स, स्मार्ट फोन, फर्निशिंग, सजावट सामग्री, पूजा सामग्री, रंगोली, देवी देवताओं की फोटो व मूर्तियां, खिलौने, खाद्य वस्तुएं, बिजली का सामान समेत अन्य है।

इसी तरह दुकानदारों ने ग्राहक को आकर्षित करने के लिए विभिन्न प्रकार की छूट और उपहार की पेशकश कर रहे हैं। एक पर एक निशुल्क या दीपावली छूट जैसी योजनाएं चला रहे हैं।

चीनी उत्पादों की बिक्री में कमी

कैट के अनुसार, पिछले कुछ वर्षों में चीनी उत्पादों के बहिष्कार की भावना मजबूत हुई है और इस साल यह और अधिक प्रभावी रूप में दिखाई दे रही है। कैट ने भी व्यापारियों और ग्राहकों से अपील की है कि वे इस दीपावाली केवल भारतीय उत्पादों की ही खरीदें व बेचें और भारतीय अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाने में अपना योगदान दें।

ये भी पढ़ें- Delhi में आतिशबाजी बैन, एनसीआर से पटाखे खरीद रहे दिल्लीवासी; अब पुलिस को मिले सख्त निर्देश

NCR के 19% परिवार जलाएंगे पटाखे: सर्वे

एक सर्वेक्षण में दावा किया गया है कि 19 प्रतिशत लोगों ने दीपावली पर पटाखे जलाने की योजना बनाई है, जबकि 55 प्रतिशत ने ऐसा नहीं करने की बात कही है। लोकल सर्किल्स ने 10,526 लोगों के साथ किए गए सर्वेक्षण में दावा किया है कि प्रश्न का जवाब देने वालों में से 55 प्रतिशत ने कहा कि वे पटाखे नहीं जलाएंगे क्योंकि वे प्रदूषण पैदा करते हैं, जबकि 19 प्रतिशत ने कहा कि वे पटाखे जलाना चाहेंगे और नौ प्रतिशत ने कहा कि वे पटाखे जलाएंगे और वे जानते हैं कि उन्हें कैसे और कहां से प्राप्त करना है, जबकि 8 प्रतिशत ने स्पष्ट उत्तर नहीं दिया। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।