Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेट्रो में अश्लील हरकत करने वालों को रोकने में DMRC के छूट रहे पसीने, महिला आयोग ने भी जताई चिंता

मेट्रो में अमर्यादित व्यवहार करने के मामले रोकने में मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) और मेट्रो पुलिस पूरी तरह से असफल है। यात्रा के दौरान अश्लील हरकत करते हुए युवक-युवती के कई वीडियो सामने आ चुके हैं। इंटरनेट मीडिया पर एक अश्लील वीडियो फिर से प्रसारित हो रहा है जिसमें युवक-युवती पेय पदार्थ पीने के बाद एक दूसरे के मुंह में कुल्ला कर रहे हैं।

By Santosh Kumar SinghEdited By: Nitin YadavUpdated: Thu, 12 Oct 2023 02:01 PM (IST)
Hero Image
मेट्रो में अश्लील हरकत करने वालों को रोकने में DMRC के छूट रहे पसीने।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। मेट्रो में अमर्यादित व्यवहार करने के मामले रोकने में मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) और मेट्रो पुलिस पूरी तरह से असफल है। यात्रा के दौरान अश्लील हरकत करते हुए युवक-युवती के कई वीडियो सामने आ चुके हैं।

इंटरनेट मीडिया पर एक अश्लील वीडियो फिर से प्रसारित हो रहा है, जिसमें युवक-युवती पेय पदार्थ पीने के बाद एक दूसरे के मुंह में कुल्ला कर रहे हैं। वीडियो कब की और किस लाइन की है यह स्पष्ट नहीं है, लेकिन इसे लेकर यात्री इंटरनेट मीडिया पर नाराजगी जता रहे हैं। वह डीएमआरसी से इस तरह की घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए कड़ी कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं।

महिला आयोग ने भेजा नोटिस

इंटरनेट मीडिया पर यात्री डीएमआरसी को कठघरे में खड़ा कर रहे हैं। उनका कहना है कि मेट्रो में कोई सुरक्षाकर्मी नहीं होता है। इससे कुछ लोग नियमों का उल्लंघन करते हैं। लड़ाई झगड़ा व गाली-गलौज करने से लेकर अश्लील हरकत करने की घटनाएं होती रहती है, लेकिन इसे रोकने वाला कोई नहीं है। महिला आयोग भी डीएमआरसी को नोटिस भेज चुका है।

इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए डीएमआरसी ने मई में फ्लाइंग स्क्वायड तैनात करने की घोषणा की थी। दिल्ली पुलिस को पत्र लिखकर सहयोग की भी मांग की गई थी। दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर गश्त बढ़ाने की बात कही गई थी, लेकिन इसका कोई परिणाम सामने नहीं आ रहा है। फ्लाइंग स्क्वायड आजतक एक भी मामला नहीं पकड़ सका है।

यह भी पढ़ें: Delhi Case: सीट बेल्ट में फंसा हाथ, ढाई KM तक घसीटते रहे लुटेरे... रूह कंपा देगी कैब चालक की दर्दनाक मौत की दास्तां

फ्लाइंग स्कायड के सामने नहीं हुई घटना

डीएमआरसी का कहना है कि फ्लाइंग स्क्वायड के सामने इस तरह की एक भी घटना नहीं हुई है इसलिए किसी के खिलाफ जुर्माना नहीं किया गया है।

डीएमआरसी के प्रधान कार्यकारी निदेशक (कॉरपोरेट कम्युनिकेशन) अनुज दयाल का कहना है कि यात्रा के दौरान अशोभनीन या अश्लील हरकत करना अपराध है। यात्रियों को यात्रा करते समय सामाजिक शिष्टाचार व मर्यादा बनाए रखना चाहिए। ऐसी घटनाओं की सूचना निकटतम उपलब्ध मेट्रो कर्मचारी या सीआइएसएफ के जवानों देनी चाहिए जिससे कि कार्रवाई हो सके।

यह भी पढ़ें: Delhi Drag Case: बिजेंद्र ने पत्नी से शाम को आखिरी बार की थी बात, पूछा-खाना क्या बनेगा; नहीं पता था ऐसे आएगी मौत

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर