Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DMRC ने शुरू किया मोमेंटम 2.0 ऐप, यात्रा से लेकर शॉपिंग तक की मिलेगी सुविधा

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने यात्रियों की सुविधा के लिए मोमेंटम 2.0 ऐप की शुरुआत की है। इससे क्यूआर कोड आधारित टिकट की बुकिंग ई शॉपिंग स्मार्ट कार्ड रिचार्ज के साथ ही मेट्रो स्टेशनों पर डिजिटल लाकर की सुविधा मिलेगी। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सुविधा वाले इस ऐप का लाभ यात्री अपनी यात्रा समाप्त करने के बाद भी उठा सकते हैं।

By Santosh Kumar SinghEdited By: GeetarjunUpdated: Thu, 02 Nov 2023 01:08 AM (IST)
Hero Image
मोमेंटम 2.0 ऐप की शुरुआत करते हुए डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. विकास कुमार। सौजन्य: डीएमआरसी

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने यात्रियों की सुविधा के लिए मोमेंटम 2.0 ऐप की शुरुआत की है। इससे क्यूआर कोड आधारित टिकट की बुकिंग, ई शॉपिंग, स्मार्ट कार्ड रिचार्ज के साथ ही मेट्रो स्टेशनों पर डिजिटल लाकर की सुविधा मिलेगी। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सुविधा वाले इस ऐप का लाभ यात्री अपनी यात्रा समाप्त करने के बाद भी उठा सकते हैं।

शिवाजी मेट्रो स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डा. विकास कुमार ने इसकी शुरुआत की। इस ऐप से क्यूआर कोड आधारित टिकट बुकिंग सुविधा आसान होगी। स्मार्ट कार्ड को इससे जोड़ देने से उसे बार-बार रिचार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पैसे समाप्त होने पर वह स्वतः रिचार्ज हो जाएगा। आटो टापअप की सुविधा इसमें मिलेगी।

इसके प्रयोग से डीएमआरसी के पहले के ऐप को रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसी ऐप पर मेट्रो से जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध होगी। स्टेशन पर फूड आउटलेट, एटीएम व अन्य सुविधाओं के बारे में भी जानकारी मिलेगी।

20 मेट्रो स्टेशनों पर मिलेगा सामान

यात्री इस ऐप से किराना व अन्य आवाश्यक वस्तुओं की खरीदारी कर सकेंगे। अभी 20 मेट्रो स्टेशन पर सामान उपलब्ध कराया जाएगा। अगले वर्ष स्टेशनों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

50 स्टेशनों पर डिजिटल लॉकर

मोमेंटम 2.0 ऐप के माध्यम से यात्री 50 मेट्रो स्टेशन पर डिजिटल लाकर ले सकते हैं। लाकर बुक करके वहां कोई सामान मंगाया जा सकता है। साथ ही किसी समारोह में या अन्य स्थान पर जाते समय डिजिटल लाकर में सामान रखा जा सकता है। लाकर के आकार के अनुसार प्रति घंटे 20, 30 व 40 रुपये किराया देना होगा। अधिकतम छह घंटे तक के लिए लाकर बुक किया जा सकता है।

बिजली व मोबाइल के बिल भी भर सकेंगे

इस ऐप से बिजली, रसोई गैस, मोबाइल आदि के बिल जमा करने के साथ ही फास्टैग रिचार्ज कर सकेंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर