Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Metro में यात्रा करने वालों को अब मिलेगी खास सुविधा, बचेंगे अच्छे-खासे पैसे; DMRC ने शुरू किया ट्रायल

Delhi Metro Smart Card QR Code डीएमआरसी ने स्मार्ट कार्ड जैसे क्यूआर कार्ड टिकट का मेट्रो में ट्रायल शुरू किया। इसका इस्तेमाल एक से अधिक यात्रा के दौरान किराया भुगतान करने के लिए किया जा सकता है। इससे बार-बार क्यूआर कोड टिकट नहीं लेना पड़ेगा। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि अगले माह सितंबर के शुरुआत तक में इसका उपयोग शुरू हो जाएगा।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Fri, 09 Aug 2024 09:28 AM (IST)
Hero Image
Delhi Metro News: स्मार्ट कार्ड जैसे क्यूआर कोड टिकट का मेट्रो में ट्रायल शुरू। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। ( Delhi Metro Smart Card QR Code) दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) स्मार्ट कार्ड जैसे क्यूआर कार्ड टिकट का मेट्रो में ट्रायल शुरू कर दिया है। इस क्यूआर कोड टिकट का इस्तेमाल यात्री से एक से अधिक यात्रा के दौरान किराया भुगतान के लिए कर सकते हैं। क्योंकि इस क्यूआर कोड टिकट को स्मार्ट कार्ड की तरह रिचार्ज कराया जा सकता है।

सितंबर के शुरुआत में स्टोर वैल्यू क्यूआर कोड टिकट का इस्तेमाल

डीएमआरसी (DMRC News) का कहना है कि इस माह के अंत तक या अगले माह सितंबर के शुरुआत में स्टोर वैल्यू क्यूआर कोड टिकट का इस्तेमाल शुरू हो जाएगा। डीएमआरसी के मोमेंटम 2.0 मोबाइल ऐप पर यह उपलब्ध होगा। इसलिए यात्री आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

मौजूदा समय में कागज वाले क्यूआर कोड आधारित टिकट का इस्तेमाल हो रहा है। इसके अलावा डिजिटल क्यूआर कोड टिकट की सुविधा भी उपलब्ध है। इसका एक बार ही मेट्रो का किराया भुगतान के लिए इस्तेमाल हो पाता है।

यात्रियों को बार-बार क्यूआर कोड टिकट लेने की नहीं पड़ेगी जरूरत 

इस वजह से हर यात्रा के लिए यात्रियों को अलग क्यूआर कोड टिकट लेना पड़ता है। स्टोर वैल्यू क्यूआर कोड टिकट मेट्रो के ऐप के जरिये डिजिटल कार्ड वॉलेट को रिचार्ज कर कई बार इस्तेमाल किया जा सकेगा। इससे यात्रियों को बार-बार क्यूआर कोड टिकट लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़ें: DMRC ने यात्रियों के लिए दिया बड़ा अपडेट, Delhi Metro के सभी स्टेशनों पर आज से भीड़ बढ़ना तय