Move to Jagran APP

Delhi Metro News Update: लाखों मेट्रो यात्रियों के लिए जरूरी खबर, DMRC नहीं देगा ये 2 बड़ी सुविधाएं

Delhi Metro Service News22 मार्च से मेट्रो का परिचालन बंद है। तब से फीडर बसों का परिचालन बंद है। फिलहाल इन बसों का परिचालन शुरू करने की योजना भी नहीं है।

By JP YadavEdited By: Updated: Tue, 01 Sep 2020 03:32 PM (IST)
Hero Image
Delhi Metro News Update: लाखों मेट्रो यात्रियों के लिए जरूरी खबर, DMRC नहीं देगा ये 2 बड़ी सुविधाएं

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]।  Delhi Metro News Update:  अनलॉक-4 के तहत आगामी 7 सितंबर से दिल्ली मेट्रो के अलावा गुरुग्राम रैपिड मेट्रो और नोएडा-ग्रेटर नोएडा में चलने वाली एक्वा लाइन मेट्रो का भी संचालन शुरू होने जा रहा है। वहीं, इस बीच खबर आ रही है कि दिल्ली मेट्रो का परिचालन 7 सितंबर से शुरू होने पर भी फीडर बसों का परिचालन बंद रहेगा। इसके अलावा मेट्रो स्टेशनों से यात्रियों के गंतव्य तक पहुंचने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) द्वारा संचालित ई-रिक्शों का परिचालन भी नहीं होगा, ताकि मेट्रो में ज्यादा भीड़ न होने पाए। ऐसे में यात्रियों को मेट्रो स्टेशनों तक पहुंचने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

22 मार्च से बंद है मेट्रो का परिचालन 

यहां पर बता दें कि दिल्ली मेट्रो के नेटवर्क में 174 मेट्रो फीडर बसें हैं। यह फीडर बसें दिल्ली के 32 रूटों पर परिचालन होता था, ताकि यात्री आसानी से मेट्रो स्टेशनों तक पहुंच सकें। 22 मार्च से मेट्रो का परिचालन बंद है। तब से फीडर बसों का परिचालन भी बंद है। फिलहाल इन बसों का परिचालन शुरू करने की योजना भी नहीं है।

कम यात्री कर सकेंगे मेट्रो में सफर

उधर, डीएमआरसी के अनुसार शुरुआत में मेट्रो में कम यात्रियों को ही सफर करने दिया जाएगा। इस वजह से स्टेशनों के 40 फीसद गेट बंद भी रखे जाएंगे, इसलिए अभी मेट्रो फीडर बसों व ई-रिक्शा को सड़क पर उतारने की तैयारी नहीं है। वहीं 29 मेट्रो स्टेशनों से 1050 ई-रिक्शा का परिचालन भी डीएमआरसी ही करता था। उन मेट्रो स्टेशनों के तीन से चार किलोमीटर के दायरे में ई-रिक्शा की सुविधा उपलब्ध होती थी। हालांकि कई इलाकों में निजी ऑपरेटर भी ई-रिक्शा का संचालन करते हैं। ऐसे ई-रिक्शों का परिचालन हो सकता है।  

मेट्रो के संचालन से लोगों को मिलेगी राहत 

बता दें कि 22 मार्च से ही दिल्ली मेट्रो के साथ एक्वा लाइन और गुरुग्राम रैपिड मेट्रो रेल का संचालन ठप है, जिसके चलते सैकड़ों करोड़ रुपये का घाटा हो चुका है। ऐसे में 7 सितंबर से मेट्रो के संचालन से लोगों को राहत मिलेगी, साथ ही मेट्रो की कमाई भी होगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।