Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सातवें आसमान पर पहुंचा घरेलू उड़ानों का किराया, दिल्ली से दरभंगा की फ्लाइट्स महंगी; दुबई की सस्ती

दिल्ली में गर्मी की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं और परिवार संग घूमने के लिए लोग दिल्ली से अलग-अलग जगहों का रुख कर रहे हैं। आलम यह है कि ट्रेनों में कन्फर्म टिकट मिलना मुश्किल हो रहा है वेटिंग की लिस्ट भी काफी लंबी है।

By Jagran NewsEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Thu, 01 Jun 2023 09:01 PM (IST)
Hero Image
तमाम बातों को ध्यान में रखते हुए लोग हवाई यात्रा का विकल्प चुन रहे हैं।

नई दिल्ली, गौतम कुमार मिश्रा। दिल्ली में गर्मी की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं और परिवार संग घूमने के लिए लोग दिल्ली से अलग-अलग जगहों का रुख कर रहे हैं। आलम यह है कि ट्रेनों में कन्फर्म टिकट मिलना मुश्किल हो रहा है, वेटिंग की लिस्ट भी काफी लंबी है। तमाम बातों को ध्यान में रखते हुए लोग हवाई यात्रा का विकल्प चुन रहे हैं।

यह विकल्प इतना ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है कि हवाई यात्रा किराए में मांग-आपूर्ति से जुड़ा नियम लागू होता दिखने लगा है। आलम यह है कि घरेलू यात्रा का किराया विदेश यात्रा से भी महंगा हो चुका है।

यदि आप दिल्ली से बाहर कहीं जाने का एकाएक कार्यक्रम बनाकर 24 या 48 घंटे पहले टिकट खरीदने का मन बनाते हैं तो जरा सचेत रहें। इन दिनों स्थिति ऐसी है कि दिल्ली से दरभंगा का किराया एयरलांइस वाले करीब 17 हजार वसूल रहे हैं, तो वहीं दुबई का किराया महज 14 हजार से शुरू होता है।

काठमांडू जाना तो काफी सस्ता है। काठमांडू जाने के लिए यदि आप तय यात्रा के लिए तय तिथि से 24 या 48 घंटे के भीतर टिकट खरीदते हैं तो आपको पांच से छह हजार ही किराया देना होगा।

क्यों है ऐसा हाल ?

देश में हवाई जहाज से सफर करने वालों की संख्या में निरंतर बढ़ोतरी देखी जा रही है। इस बढ़ोतरी को देखते हुए ही एयर इंडिया व इंडिगो अपने बेड़े में हवाई जहाज की संख्या बढ़ाने में जुटी है, ताकि अधिक से अधिक यात्रियों से वे खुद को जोड़ सकें। फिलहाल जब तक इनके बेड़े का विस्तार नहीं हो जाता और जब तक मांग में तेजी रहेगी, किराए में तेजी का रुख रहेगा।

हालांकि, गर्मी की छुट्टियों का दौर समाप्त होने के बाद किराए में नरमी आने की संभावना है। बता दें कि देश के विभिन्न इलाकों में एयरपोर्ट की सुविधा शुरू होने के कारण अब लोग उन जगहों या इसके आसपास की यात्रा के लिए ट्रेन के बजाय हवाई जहाज का विकल्प चुन रहे हैं। इस कारण भी हवाई टिकट की मांग में तेजी आई है।

एक अन्य कारण यह भी है कि गर्मी की छुट्टियों में दिल्ली से बाहर पर्यटन के लिए जाने वालों की तादाद अन्य शहरों से बाहर का रुख करने वालों के मुकाबले अधिक होती है। इस तथ्य को ऐसे भी समझा जा सकता है कि यदि आपको दो जून को मुंबई जाना है और आप एक जून को टिकट बुक करते हैं तो आपको मुंबई से दिल्ली का किराया करीब 5200 रुपये से शुरू होता है। वहीं, दिल्ली से मुंबई का किराया करीब 18 हजार से शुरू होता है।

दिल्ली से अलग-अलग जगहों का दो जून का किराया

(24 घंटे पहले टिकट लेने पर)

  • मुंबई-- 18 से 21 हजार
  • चेन्नई- 19 से 23 हजार
  • कोलकाता- 13 से 14 हजार
  • पटना-- 13 से 18 हजार